logo-image

Taj Mahal Photo Or Showpiece Vastu Tips: घर पर रख रहे हैं ताजमहल शोपीस या तस्वीर, बिगड़ सकती है आपकी तकदीर

ताजमहल को प्रेम का प्रतीक माना जाता है. अगर आप भी ताजमहल की फोटो या शोपीस घर पर रखते हैं या फिर गिफ्ट के तौर पर इसका लेन-देन (taj mahal showpiece Vastu Tips) करते हैं तो, आपको इसके शुभ-अशुभ परिणामों के बारे में जरूर जानना चाहिए.

Updated on: 21 Aug 2022, 11:10 AM

नई दिल्ली:

अपने घर को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए हम कई तरह से सजावट (vastu tips) करते हैं. लेकिन, कभी-कभी ये सजावट करते समय हम कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर लेते हैं. जो वास्तु के अनुसार ठीक नहीं मानी जाती. यानी कि अशुभ मानी जाती है. इन चीजों का इस्तेमाल करके घर तो सुंदर दिखने लगता है. लेकिन, इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है. साथ ही घर पर नकारात्मक उर्जा का वास होने लगता है. जिसमें से एक ताजमहल (taj mahal) भी है. इसे घर में रखने से घर खूबसूरत लगता है. 

यह भी पढ़े : Pitru Paksha 2022 Rules and Significance: पितृपक्ष में पितरों की पसंद का करें जब दान, रखें इन बातों का ध्यान

इसलिए, कई लोग घर पर सजाने के लिए ताजमहल की फोटो या शोपीस रखते हैं. ताजमहल को प्रेम का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, कई लोग गिफ्ट के तौर पर ताजमहल (taj mahal showpiece Vastu Tips) का लेन-देन करते हैं. अगर आप भी ताजमहल की फोटो या शोपीस घर पर रखते हैं या फिर गिफ्ट के तौर पर इसका लेन-देन करते हैं तो, आपको इसके शुभ-अशुभ परिणामों के बारे में जरूर जानना चाहिए. तो, चलिए जान लें ताजमहल घर में रखने के शुभ-अशुभ परिणाम क्या है.   

यह भी पढ़े : Aja Ekadashi 2022 Donts and Importance: अजा एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, भगवान विष्णु हो जाते हैं नाराज

गिफ्ट में न करें ताजमहल का लेन-देन -

ताजमहल एक मकबरा है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक मकबरा और समाधि जैसी चीजों को गिफ्ट में देने या लेने से बचना चाहिए. इसलिए, किसी को भी गिफ्ट में ताजमहल नहीं देना चाहिए. यदि आपको किसी से गिफ्ट में ताजमहल की फोटो या शोपीस (Vastu Taj Mahal in Home) मिलते हैं तो, इसे घर पर ना सजाएं. 

यह भी पढ़े : Aja Ekadashi 2022 Katha: अजा एकादशी के दिन पढ़ेंगे ये कथा, सारे पाप हो जाएंगे नष्ट

घर पर ताजमहल को रखना होता है अशुभ, जानें वजह -

ताजमहल को भले ही प्रेम का प्रतीक माना जाता है. लेकिन शाहजहां ने ताजमहल तब बनवाया था जब उनकी पत्नी मुमताज की मृत्यु हो गई थी. शाहजहां ने ताजमहल में अपनी पत्नी की समाधि बनवाई थी. हिंदू धर्म के अनुसार कब्रिस्तान या समाधि की तस्वीर घर पर रखना अशुभ माना गया है. इसलिए भूलकर भी घर पर ताजमहल की तस्वीर या शोपीस (taj mahal photo in home) वगैरह ना रखें.