logo-image
लोकसभा चुनाव

Kedarnath Opening Date 2024: सुबह इतने बजे खुलेंगे बाबा केदारनाथ के कपाट, 10 टन फूलों से की जा रही है सजावट

Kedarnath Opening Date 2024: हिमालय की गोद में बसे पवित्र धाम केदारनाथ की यात्रा हर श्रद्धालु का सपना होता है. भगवान शिव को समर्पित यह भव्य मंदिर साल में सिर्फ कुछ महीनों के लिए ही खुलता है. आइए जानें इस साल कब खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट.

Updated on: 09 May 2024, 12:51 PM

नई दिल्ली :

Kedarnath Opening Date 2024: केदारनाथ  उत्तराखंड  राज्य में स्थित हिंदुओं  के लिए  सबसे पवित्र  तीर्थस्थलों में से एक है.  भगवान शिव  को समर्पित केदारनाथ मंदिर  12 ज्योतिर्लिंगों  में से एक है. केदारनाथ मंदिर के कपाट हर साल अक्षय तृतीया के दिन खोले जाते हैं. इस बार कपाट खुलने से पहले केदारनाथ मंदिर को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है. बाबा केदार की पैदल डोली यात्रा भी गौरीकुंड से केदारनाथ के लिये रवाना हो चुकी है. डोली  में भगवान शिव  की पिंडी  स्थापित होती है.  डोली को कंधे  पर उठाकर  श्रद्धालु केदारनाथ  तक ले जाते हैं. डोली यात्रा  हिंदुओं  के लिए बहुत ही पवित्र  माना जाता है.  श्रद्धालु  इस यात्रा को जीवन में एक बार  जरूर करना चाहते हैं. बाबा केदार की डोली  केदारनाथ  पहुंचने के बाद मंदिर  के गर्भगृह में स्थापित  कर दी जाती है.

कब खुलेंगे बाबा केदरनाथ के कपाट 

कल 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया के दिन सुबह सात बजकर पन्द्रह मिनट पर केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलेंगे.

भव्य सजावट की खासियत

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले केदारनाथ मंदिर फूलों से सजने लग गया है. मंदिर को सजाने के लिये फूल भी केदारनाथ पहुंच चुके हैं. मंदिर को लगभग दस टन फूलों से सजाया जायेगा. 

बाबा केदार की डोली 

बाबा केदार की डोली  हिंदू धर्म  और संस्कृति  का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.  यह श्रद्धा, भक्ति  और आस्था  का प्रतीक है. बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली तृतीय रात्रि प्रवास गौरीकुंड में करने के बाद केदारनाथ धाम के लिये रवाना हो गई है. आज दोपहर को डोली केदारनाथ पहुंचेगी और मंदिर के भंडार गृह में विश्राम करेगी. कल सुबह अक्षया तृतीय के पावन पर्व पर सुबह सात बजकर पन्द्रह मिनट पर बाबा केदार के कपाट खोल दिये जाएंगे. भगवान केदारनाथ के कपाट खोलने की सभी तैयारियां लगभग पूर्ण हो गई हैं. आज दोपहर तक बाबा केदार की डोली भी केदारनाथ धाम पहुंच जाएगी. बाबा केदार की डोली आज केदारनाथ मंदिर के निकट भंडार गृह में ही रात्रि प्रवास करेगी. 

बाबा केदार की डोली का श्रृंगार और आरती 

आज सुबह गौरीकुंड में बाबा केदार की डोली का श्रृंगार करने के बाद आरती उतारी गई. जिसके बाद बाबा केदार की डोली हजारों भक्तों के साथ केदारनाथ धाम के लिये रवाना हुई. वहीं दूसरी ओर कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ मंदिर को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है. भारी संख्या में मजदूर मंदिर को सजाने में जुटे हुये हैं. मंदिर को सजाने के लिये लगभग दस टन फूल मंदिर पहुंच चुके हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Shani Chalisa Lyrics: शनिदेव के भक्त यहां पढ़ें शनि चालीसा और जानें इसके चमत्कारी लाभ