logo-image
लोकसभा चुनाव

Kalashtami Ke Upay: नौकरी में तरक्की चाहते हैं? आज कालाष्टमी की शाम करें ये उपाय

Kalashtami Ke Upay: हिन्दू धर्म में कालाष्टमी का बहुत महत्व होता है. हर महीने कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ये पर्व मनाया जाता है. कालाष्टमी के दिन कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति को जीवन की परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है.

Updated on: 01 May 2024, 10:30 AM

नई दिल्ली :

Kalashtami Ke Upay: कालरात्रि, जिसे कालष्टमी भी कहा जाता है, भगवान शिव के भयंकर रूप, काल भैरव की पूजा का विशेष दिन है. यह दिन नौकरी में तरक्की प्राप्त करने के लिए भी शुभ माना जाता है. कालरात्रि की शाम कुछ विशेष उपाय करके आप अपनी नौकरी में तरक्की प्राप्त कर सकते हैं. आज 1 मई 2024 को वैशाख मास की कालाष्टमी तिथि है. यह तिथि भगवान शिव के रौद्र रूप, काल भैरव की पूजा के लिए समर्पित है. कालाष्टमी के दिन भगवान काल भैरव की पूजा करने से पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. ग्रह शांत होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. जो भी व्यक्ति भगवान काल भैरव की पूजा करता है ऐसा माना जाता है कि उसे भय और शत्रुओं से मुक्ति मिलती है. आज कालाष्टमी पर काल भैरवदेव की पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. कालष्टमी की शाम, जब चांद की रोशनी धरती पर पड़ती है, उस समय किए गए कुछ उपाय नौकरी में सफलता प्राप्त करने में सहायक हो सकते हैं.

कब तक है कालाष्टमी की तिथि  

आज है वैशाख, कृष्ण अष्टमी जिसे  कालाष्टमी भी कहते हैं. ये तिथि आज सुबह 05:45 ए एम से शुरू हुई है जो कल 2 मई को 04:01 ए एम पर समाप्त होगी

कालष्टमी की पूजा विधि

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. पूजा स्थान को साफ करें और भगवान काल भैरव की प्रतिमा या मूर्ति स्थापित करें. दीप, धूप, नैवेद्य, फल, फूल आदि अर्पित करें. भगवान काल भैरव के मंत्रों का जाप करें. "काल भैरव स्तोत्र" का पाठ करें. भगवान काल भैरव से अपनी मनोकामना प्रार्थना करें. पूजा के अंत में भगवान काल भैरव को भोग लगाएं.

नौकरी में तरक्की दिलाने वाले उपाय 

1. दीपदान: घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाएं. दीपक में काली मिर्च और लौंग डालें. दीपक को दक्षिण दिशा में रखें.

2. नारियल भेंट: एक नारियल लें और उस पर लाल रंग से स्वास्तिक का चिह्न बनाएं. नारियल में काली मिर्च और लौंग डालें. नारियल को देवी काली के चरणों में अर्पित करें. 

3. काली मिर्च का जाप: 108 बार "ॐ जय चामुंडाये विद्यायै नमः" मंत्र का जाप करें. जाप करते समय काली मिर्च के दाने हाथ में रखें. जाप पूरा होने के बाद काली मिर्च के दाने नदी में प्रवाहित कर दें. 

4. हवन: घर में हवन करें. हवन में घी, कपूर, लौंग, काली मिर्च और अष्टगंध डालें. हवन की आग में नारियल का टुकड़ा डालें. हवन के बाद देवी काली की आरती करें.

5. दान: गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें. दान में काले वस्त्र, अनाज, फल और दक्षिणा दें. 

इन उपायों को करने से नौकरी में तरक्की प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. लेकिन, सफलता केवल उपायों पर निर्भर नहीं करती है. आपको कड़ी मेहनत, लगन और समर्पण के साथ अपना काम भी करना होगा. देवी काली आप पर कृपा करें और आपको सफलता प्रदान करें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - Guru Gochar 2024: 1 मई को गुरु गोचर से बनेगा कुबेर योग, जानें आपकी राशि पर इसका प्रभाव