logo-image

Jhankar Saim Temple in Almora: झांकर सैम मंदिर में शादी करने क्यों जाते हैं लोग, जानें इसकी मान्यता

Jhankar Saim Temple in Almora: उत्तराखंड को देवभूमि कहा जाता है. यहां के झांकर सैम मंदिर में स्थापित झांकर देवता को सभी देवी देवताओं का मामू भी कहा जाता है. हर साल बड़ी संख्या में लोग यहां विवाह करवाने आते हैं.

Updated on: 15 Nov 2023, 03:29 PM

नई दिल्ली :

Jhankar Saim Temple in Almora: उत्तराखंड के अल्मोड़ा से 40 किलोमीटर की दूरी पर झांकर सैम मंदिर है. यहां के स्थानीय लोगों की मानें तो यहां दर्शन मात्र से हर मनोकामना पूरी हो जाती है. न्यूज़ नेशन में काम करने वाले हमारे एक साथी गोविंद भट्ट की शादी अल्मोड़ा के झांकर सैम मंदिर में होने वाली है, ऐसे में हमने इस मंदिर के इतिहास के बारे में जानने की कोशिश की. कहते हैं इस मंदिर में स्वयंभू लिंग में झांकर सैम देवता विराजमान है. ये देवता सभी देवी-देवताओं के मामू कहे जाते हैं. जी हां इन्हें देवताओं का गुरु भी कहा जाता है और जो भी अपनी परेशानी लेकर इनके पास आता है वो उसकी पूरी सहायता करते हैं. आसान तरीके से समझने की कोशिश करें तो जिस तरह  से हमारे मामू हमारी हर विश पूरी करते हैं ठीक उसी तरह से देवताओं के ये मामू सभी देवी देवताओं के भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

मंदिर में शादी करने क्यों जाते हैं लोग 

इस मंदिर में विवाह करने वाले दंपत्ति के जीवन में हर तरह का सुख बना रहता है. कहते हैं जिन लोगों की कुंडली आपस में ना मिल रही है वो भी यहां आकर शादी करते हैं तो इससे उनके सारे ग्रह दोष दूर हो जाते हैं. संतान सुख मिलता है और जीवन में आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है. इस मंदिर में शादी की डेट लेने के लिए भी लोगों को कई दिनों पहले बुकिंग करवानी पड़ती है. ज्यादातर यहां पर शादियों का समारोह दिन के समय ही संपन्न होता है लेकिन कुछ खास अवसरों पर रात में भी विवाह करवाया जाता है. 

मंदिर में सच्चे मन से आने वाले सभी श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. ज्यादा इतिहास खंगालने पर पता चला कि यहां देवदार के पेड़ों से कुछ दशकों पहले तक दूध निकला करता था. समय के साथ-साथ अब पेड़ों से दूध आना बंद हो गया है. हैरान करने वाला सच ये है कि पेड़ के पीछे भगवान गणेश की आकृति आज भी बनी हुई है, जिसे सैंकड़ो वर्ष पुराना बताया जाता है. झांकर सैम मंदिर 
(Jhankar Saim Temple in Almora) में देवी का मंदिर भी है, जो काफी साल पुराना है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)