logo-image

Hanuman Jayanti 2024 Bhog: हनुमान जयंती के दिन राशि के अनुसार लगाएं भगवान को भोग, मन्नत पूरी होने में नही लगेगा समय

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जी को भोग लगाना उनकी भक्ति और पूजा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. भोग लगाने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

Updated on: 23 Apr 2024, 05:46 PM

New Delhi:

Hanuman Jayanti 2024 Bhog: हनुमान जयंती, भगवान हनुमान के जन्म दिवस का पावन अवसर, 2024 में 23 अप्रैल को मनाया जा रहा है. इस शुभ दिन, भक्त भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए पूजा-अर्चना करते हैं और उन्हें भोग लगाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राशि के अनुसार भगवान हनुमान को भोग लगाने से उनकी कृपा शीघ्र प्राप्त होती है और मनोकामनाएं पूरी होती हैं. हनुमान जयंती, भगवान हनुमान का जन्मदिन, भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पर्व है. इस दिन, भक्तगण भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना करते हैं और उनसे मन्नतें मांगते हैं. यह माना जाता है कि हनुमान जी सभी राशियों के भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. यदि आप हनुमान जयंती पर उनकी कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो राशि अनुसार भोग (Hanuman Jayanti 2024 Bhog) लगाना शुभ माना जाता है. राशि अनुसार हनुमान जयंती के दिन आपको क्या भोग लगाना चाहिए ये भी जान लें. 

हनुमान जयंती 2024 भोग (Hanuman Jayanti 2024 Bhog)

मेष राशि: बेसन के लड्डू, गुड़, चना

वृषभ राशि: बूंदी के लड्डू, केला, घी

मिथुन राशि: जलेबी, फल, दूध

कर्क राशि: बेसन का हलवा, गाजर, पान

सिंह राशि: सूजी का हलवा, अनार, दही

कन्या राशि: फल, शक्कर, घी

तुला राशि: खीर, बादाम, इलायची

वृश्चिक राशि: तिल के लड्डू, खजूर, दूध

धनु राशि: पुआ, केसर, दूध

मकर राशि: लड्डू, फल, घी

कुंभ राशि: बर्फी, केला, दही

मीन राशि: जलेबी, फल, दूध

भोग लगाते समय ध्यान रखें कि भोग हमेशा सात्विक और ताजा होना चाहिए. भोग भगवान हनुमान को अर्पित करने से पहले उन्हें स्नान कराएं और स्वच्छ वस्त्र पहनाएं. भोग लगाते समय भक्ति और श्रद्धा भाव रखें. भगवान हनुमान की आरती गाएं और उनसे मन्नतें मांगें. 

हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी को सिंदूर, चमेली का तेल और फूल अर्पित करें.  हनुमान जी के मंदिर में जाकर दर्शन करें और गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करें. इन उपायों को करने से भगवान हनुमान प्रसन्न होंगे और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे.

हनुमान को कौन सा तेल चढ़ाया जाता है?

हनुमान जी को तिल का तेल और सरसों का तेल सबसे प्रिय माना जाता है.

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया से पहले जानें उससे जुड़ी 11 बड़ी बातें