logo-image

Guru Nanak Jayanti 2023: आज है गुरुनानक जयंती, जानें क्यों मनाया जाता है गुरपुरब

Guru Nanak Jayanti 2023:

Updated on: 27 Nov 2023, 09:48 AM

नई दिल्ली:

Guru Nanak Jayanti 2023: हर साल कार्तिक मास के पूर्णिमा को गुरुनानक जयंती मनायी जाती है. इस साल गुरु नानक जयंती सोमवार, 27 नवंबर 2023 को है. वैसे पंचांग के अनुसार पूर्णिमा तिथि 26 नवंबर 2023 को दोपहर 03 बजकर 53 मिनट से शुरु हो चुकी है और कार्तिक पूर्णिमा की तिथि 27 नवंबर 2023 को दोपहर 02:45 बजे तक रहेगी. उदयातिथि के कारण 27 नवंबर को ही गुरपुरब मनाया जाएगा. इस दिन देशभर के ही नहीं बल्कि तमाम विदेशों के गुरुद्वारों को भी सजाया गया है और आज बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां माथा टेकने जाएंगे.

गुरुनानक जयंती का महत्व

गुरुनानक जयंती, जो गुरुनानक देव जी के जन्म दिवस के रूप में मनाई जाती है, सिख धर्म के अनुयायियों के लिए एक महत्वपूर्ण पर्व है. इसे 'गुरपुरब' भी कहा जाता है, जो सिख समुदाय में खास धूप-चावल के साथ मनाया जाता है. यह पर्व साल में नवम्बर या दिसम्बर महीने में आता है, जिस पर गुरुनानक देव जी का जन्म समारोह होता है.

गुरुनानक जी का जन्म 1469 में हुआ था और वे सिख धर्म के पहले गुरु थे. गुरुनानक जी ने अपने जीवन में सत्य, न्याय, करुणा, सेवा और विश्वबंधुत्व की महत्वपूर्ण बातें सिखाईं. उन्होंने एक एक सच्चे मानवता का संदेश दिया और समाज में एकता, भाईचारा, और सभी लोगों के साथ समझौता करने की महत्वपूर्णता को बताया.

गुरुनानक जी का जन्मदिन सिखों के लिए एक उत्सव का अवसर है, जिसमें उनके बानियां, प्रशिक्षण, और कीर्तन किए जाते हैं. इस दिन, सिखों ने अपने गुरुद्वारों को सजाया जाता है और विभिन्न साधना कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

इस पर्व का महत्व यह है कि यह सिख समुदाय को उनके महान धरोहर और आदर्शों की स्मृति में मिलता है और लोग उनके शिक्षाओं का अनुसरण करके अच्छे जीवन की दिशा में बढ़ने के लिए प्रेरित होते हैं. इस दिन को सामाजिक और धार्मिक एकता का प्रतीक माना जाता है, जिससे लोग अपने आत्मिक और सामाजिक जीवन में सदगुण होने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं.

तो आप भी इस साल गुरपुरब के दिन गुरुनानक देव जी के बारे में और जानें और अपने घर के बच्चों को उनकी दी गयी सीख के बारे में भी बताएं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

यह भी पढ़ें

Famous Gurudwaras in India: ये हैं भारत के सबसे मशहूर गुरुद्वारे, सदियों पुराना है इनका इतिहास 

Karisma Kapoor Post: माथा टेकने गोल्डन टेंपल पहुंची करिश्मा कपूर, अमृतसर से शेयर की झलकियां