logo-image
लोकसभा चुनाव

Akshaya Tritiya Mantra: अक्षय तृतीया के दिन जपने चाहिए देवी लक्ष्मी के ये मंत्र, आर्थिक स्थिति होती है मजबूत

Akshaya Tritiya Mantra: देवी लक्ष्मी के मंत्रों का जाप आपको मालामाल बनाने में मदद करता है खासकर जब आप अक्षय तृतीया जैसे शुभ दिन पर इन मंत्रों का जाप करते हैं तो इसका कई गुना फल मिलता है.

Updated on: 09 May 2024, 11:11 AM

New Delhi :

Akshaya Tritiya Mantra: अक्षय तृतीया के दिन धन, समृद्धि, सौभाग्य और नई शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है.  इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने और उनके मंत्रों का जाप करने से विशेष लाभ मिलता है.  यह त्योहार लक्ष्मी देवी की पूजा और उनकी कृपा का उत्सव है. लक्ष्मी मंत्र जपने का महत्व इस दिन अत्यधिक होता है. लक्ष्मी मंत्र जपने से मान्यता है कि व्यक्ति लक्ष्मी देवी की कृपा को प्राप्त कर सकता है. लक्ष्मी मंत्रों का जप करके व्यक्ति धन, समृद्धि, और सौभाग्य की प्राप्ति में सहायक होता है. अक्षय तृतीया के दिन लक्ष्मी मंत्र जप करने से व्यक्ति को आर्थिक स्थिति में सुधार मिल सकता है. इस दिन लक्ष्मी मंत्र जप करने से धन और संपत्ति में वृद्धि होती है.

देवी लक्ष्मी के मंत्र और उनके लाभ

1. श्री लक्ष्मी मंत्र

ॐ श्रीं महालक्ष्मिये नमः

इस मंत्र का जाप करने से धन, समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. आर्थिक समस्याओं से मुक्ति दिलाता है. नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मकता लाता है.

2. श्री कुबेर मंत्र

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः

इस मंत्र का जाप करने से धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है.  यह मंत्र व्यवसाय में सफलता दिलाता है. नौकरी में प्रमोशन दिलाता है.

3. श्री मां लक्ष्मी करुणा मंत्र

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं लक्ष्मी वासुदेव नमः

इस मंत्र का जाप करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. यह मंत्र दुःख और परेशानियों से मुक्ति दिलाता है और मन को शांति देता है.

4. श्री लक्ष्मी गायत्री मंत्र

ॐ वेदात्मने विद्महे, हिरण्यगर्भाय धीमहि, तन्नो ब्रह्म प्रचोदयात् 

इस मंत्र का जाप करने से ज्ञान, बुद्धि और विद्या की प्राप्ति होती है. यह मंत्र स्मरण शक्ति को बढ़ाता है. यह मंत्र शिक्षा में सफलता दिलाता है.

अक्षय तृतीया के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने और उनके मंत्रों का जाप करने के लिए विशेष विधि भी है. अगर आप सही तरीके से उनके मंत्रों का जाप करते हैं तो आपको उनका फल मिलने में ज्यादा समय नहीं लगता. सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. पूजा स्थान को साफ करें और देवी लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करें. दीपक, धूप और अगरबत्ती जलाएं. देवी लक्ष्मी को फूल, फल, मिठाई और अन्य भोग अर्पित करें. देवी लक्ष्मी के मंत्रों का 108 बार जाप करें. "श्री लक्ष्मी स्तोत्र" का पाठ करें. अंत में, प्रसाद वितरित करें. 

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024: क्यों खास है इस वर्ष अक्षय तृतीया? ये है बड़ा कारण

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)