logo-image
लोकसभा चुनाव

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर किस राशि के लोग किस धातु की करें खरीदारी

Akshaya Tritiya 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक राशि के लिए कुछ खास धातुएं शुभ मानी जाती हैं. अक्षय तृतीया पर इन धातुओं की खरीदारी करना व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि, धन-धान्य और आरोग्य की प्राप्ति करवा सकता है.

Updated on: 08 May 2024, 03:42 PM

नई दिल्ली :

Akshaya Tritiya 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक राशि का एक ग्रह होता है जो उस राशि को नियंत्रित करता है. अलग-अलग धातुओं का संबंध भी अलग-अलद ग्रहों से होता है. अक्षय तृतीया के दिन अपनी राशि के अनुसार धातु खरीदने से उस ग्रह की शुभ ऊर्जा प्राप्त होती है, जिससे व्यक्ति को लाभ होता है. अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म में एक शुभ दिन माना जाता है. यह माना जाता है कि इस दिन किए गए सभी शुभ कार्य अक्षय फल देते हैं, यानी उनका प्रभाव हमेशा बना रहता है. इस दिन लोग सोना, चांदी, तांबा और अन्य धातुएं खरीदते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे धन, समृद्धि और सौभाग्य प्राप्त होता है. ज्योतिषाचार्य राजकुमार शास्त्री जी के अनुसार किस राशि के जातक को अक्षय तृतीया के दिन किस धातु की खरीदारी करनी चाहिए जान लें. 

1) मेष राशि

अगर आप मेष राशि के जातक जातिका हैं तो इस वर्ष अक्षय तृतीया पर आप के लिए श्री लक्ष्मी माता के स्वर्ण चरण पादुका खरीद कर घर लाना और उनकी प्रतिदिन पूजा करते रहें ऐसा करने से आपके पास धन की कमी नही रहेगी.

2) वृष राशि 

आप वृष राशि के जातक हैं तो इस वर्ष अक्षय तृतीया पर  आप को ठोस चांदी  अथवा चांदी के सिक्के खरीदना  शुभ रहेगा,ऐसा करने से आपके भविष्य के विकास मार्ग की बाधाएं दूर होंगी और आपका भविष्य उज्जवल बनेगा,

3)मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातक को इस वर्ष अक्षय तृतीया पर वाहन खरीदना शुभ रहेगा, ऐसा करने से आपको पैतृक सम्पत्ति का लाभ मिलेगा.

4)कर्क राशि

इस राशि के जातक आजीवन चंद्रमा ग्रह के प्रभाव से प्रभावित रहते हैं, यदि आप कर्क राशि के जातक हैं तो अक्षय तृतीया पर इस वर्ष आपको चांदी के पंचपात्र खरीदना शुभ रहेगा, ऐसा करने से पूरे वर्ष आपको मानसिक शांति बनी रहेगी, और आपका आध्यात्मिक विकास भी होता रहेगा.

5) सिंह राशि

सिंह राशि आजीवन सूर्य ग्रह के  प्रभाव से प्रभावित रहती है. यदि आप सिंह राशि के जातक जातिका हैं तो अक्षय तृतीया पर इस वर्ष आप सोने का अर्घा  खरीद कर घर ले आएं और उस स्वर्ण अर्घा से प्रत्येक रविवार  सूर्य को अर्घ्य अर्पण करने का नियम बनाएं. ऐसा करने से आपके स्वस्थ्य की रक्षा होगी और राज दरबार में भी सम्मान बढ़ेगा.

6) कन्या राशि

आप कन्या राशि के जातक है तो इस अक्षय तृतीया पर आप स्वर्ण निर्मित कड़े खरीद कर घर लाएं और उपहार स्वरूप सहृदय अपने जीवन साथी को  भेंट करें, आपके दांपत्य सुख में वृद्धि होगी और घर परिवार में परस्पर सद्भाव बना रहेगा.

7) तुला राशि

इस राशि के जातक, जातिका को इस वर्ष अक्षय तृतीया पर जमीन जायदाद पर निवेश करना चाहिए, ऐसा करने से परिवार में धन की वृद्धि होगी और भाग्य का  साथ भी मिलेगा.

8) वृश्चिक राशि

इस राशि के जातक जातिका को इस वर्ष अक्षय तृतीया पर ताम्र पात्र खरीदना अथवा घंटी खरीदकर श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में बांधना यह सब कार्य करना चाहिए. ऐसा करने से आपको राजनैतिक सफलता मिलेगी, अभूतपूर्व धन का विकास भी होगा.

9) धनु राशि

इस राशि के जातक जातिका को इस अक्षय तृतीया पर स्वर्ण अथवा पीतल धातु खरीदना शुभ रहेगा. ऐसा करने से अगर न्यायालय में कोई मामला विचाराधीन है तो मनोनुकूल सफलता मिल सकती है और लम्बे अरसे से चल रही किसी बड़ी समस्या का समाधान भी हो सकता है.

10) मकर राशि

इस राशि के जातक जातिका को इस अक्षय तृतीया पर स्टील, लोहा, अथवा भवन के नव निर्माण हेतु भूमि पूजन करना शुभ रहेगा. ऐसा करने से आपको व्यापारिक विकास में मदद मिलेगी. शरीर का आलस्य दूर होगा और समाज में मान प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी.

11) कुंभ राशि

आप कुंभ राशि के जातक हैं और समुद्र पार यात्रा का प्रयास कर रहे हैं , अथवा धन की परेशानी से निजात पाना चाहते हैं तो इस अक्षय तृतीया आप त्रिलोह धातु का छल्ला बनवा कर आप दाहिने हाथ की  मध्यमा अंगुली में धारण कर लीजिएगा, ऐसा करने से आपके पास अपार धन को वृद्धि होगी, रुका हुआ धन भी शनै: शनै: वापिस मिल जायेगा.

12) मीन राशि

आपके आय का साधन नही बन रहे, तो इस अक्षय तृतीया तिथि पर पीतल का कलश और हल्दी  खरीदें, उसे किसी धर्म स्थान पर दान कर दीजिए, समस्या से निजात मिल जायेगी. अगर आपकी कन्या या पुत्र विवाह योग्य हैं और विवाह बाधा बनी हुई है तो यह अभिलाषा भी पूर्ण हो जाएगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Shani Chalisa Lyrics: शनिदेव के भक्त यहां पढ़ें शनि चालीसा और जानें इसके चमत्कारी लाभ