भारतीय मूल के डॉक्टर ने अब बनाया 'स्पर्म डोनर ऐप', बच्चों के लिए मां ढूंढ़ेंगी गुणवान पिता

ईवीएफ तकनीक के जरिये मां बनने की चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए एक भारतीय मूल के डॉक्टर ने खास ऐप तैयार किया है।

  |   Updated On : September 26, 2016 12:10 PM
सांकेतिक चित्र (स्पर्म)

सांकेतिक चित्र (स्पर्म)

नई दिल्ली:  

ईवीएफ तकनीक के जरिये मां बनने की चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए एक भारतीय मूल के डॉक्टर ने खास ऐप तैयार किया है। इस ऐप की मदद से महिलाएं गर्भधारण करने के लिए अपनी पसंद के अनुसार स्पर्म डोनेट करने वाले पुरुष के गुणों का चयन कर सकती हैं।

इस ऐप को डॉ. कमल आहूजा ने यह ऐप विकसित किया है। डॉ. आहूजा लंदन स्पर्म बैंक में वैज्ञानिक निदेशक पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने बताया, ''इसके जरिये सभी लेन-देन ऑनलाइन होंगे।'' इस ऐप के जरिए महिला की निजता को कोई खतरा नहीं होगा। यह दुनिया में संभवतः अपनी तरह का पहला ऐप है।'

समाचार पत्र द संडे टाइम्स ने इसे 'ऑर्डर ए डैडी' नाम दिया है। इसकी मदद से महिला अपने बच्चे के लिए मनचाहे गुणों वाला पिता चुन सकेगी। महिला को स्पर्म डोनर की आंखों से लेकर लंबाई और रंग तक चुनने की आजादी होगी।

महिला की प्राथमिकता के आधार चुने गए गुणों वाले स्पर्म डोनर का स्पर्म उस क्लीनिक तक पहुंचा दिया जाएगा, जहां महिला का इलाज हो रहा होगा। इस ऐप को ब्रिटेन में आईवीएफ नियामक ह्यूमन फर्टिलाइजेशन एंड एंब्रायोलॉजी अथॉरिटी की ओर से मान्यता भी दे दी गई है।

First Published: Monday, September 26, 2016 11:08 AM

RELATED TAG: London, Online, Ivf Techniques, App,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो