Breaking
  • सुरक्षा कारणों से कश्मीर घाटी में आज ट्रेन सेवा रद्द रहेगी: रेलवे पीआरओ
  • बिहार: बक्सर के डीएम मुकेश के बाद उनके ओेएसडी रहे तौकीर ने की आत्महत्या, पढ़ें पूरी खबर -Read More »

स्ट्रिक्ट मदर्स की बेटियां होती है पढ़ाई और जॉब में ज्यादा सफल

  |  Updated On : November 14, 2017 02:22 PM

नई दिल्ली:  

अगर आप स्ट्रिक्ट मां है तो ये आपकी बेटी की सफलता में बड़ा योगदान दे सकता है। एक शोध के मुताबिक बेटियों को आत्मविश्वासी बनाने के लिए उन्हें छूट देने वाली आज की नई मां की जगह अगर आप सख्ती दिखाने में विश्वास रखती हैं तो आपको खुद को शाबासी देनी चाहिए।

इंग्लैंड की इसैक्स यूनिवर्सिटी की एक शोध के मुताबिक अगर आप अपनी बेटी पर पढ़ाई और दूसरी चीजों में बेहतर प्रदर्शन के लिए जोर डालती रहती हैं तो उसके सफल होने की संभावनाएं ज्यादा हैं।

इसे भी पढ़ें: इसीलिए... अपने मुकाबले दोस्त की समस्या को सुलझाने में हम हैं बेहतर, एक रिपोर्ट

इस शोध में बताया गया कि ये जरूरी नहीं है कि स्ट्रिक्ट मां की बेटियां आज्ञाकारी हो या फिर उनकी सब बात मानती हो पर वह अपने सब-कॉसेंस में उनकी सलाह को याद रखती है। अक्सर जिंदगी के बड़े और अहम फैसले वे उसी आधार पर लेती है। 

यह शोध 2004 से 2010 तक किया गया था, जहां शोधकर्ताओं ने 13 और 14 वर्ष की उम्र के बीच 15,500 लड़कियों पर रिसर्च किया था। जिन बेटियों की मां सख्त थी, वह अपने करियर और पढ़ाई में दोनों में ज्यादा सफल रही। उन्हें ऊंची सैलरी की जॉब और बेहतर कॉलेज मिले।

इसे भी पढ़ें: ये 6 ब्यूटी टिप्स प्रदूषण से करेंगे आपकी खूबसूरती का बचाव

RELATED TAG: Strict Mothers,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो