logo-image

राजस्थानः आरक्षण की मांग को लेकर फिर आंदोलन पर बैठेंगे गुर्जर समाज के लोग

ओबीसी की श्रेणी में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में गुर्जर समुदाय के लोग एक बार फिर से आंदोलन करेंगे।

Updated on: 06 May 2018, 08:37 PM

नई दिल्ली:

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की श्रेणी में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में गुर्जर समुदाय के लोग एक बार फिर से आंदोलन करेंगे। इनका यह आंदोलन 15 मई से शुरु होगा।

गुर्जर संघर्ष समिति के प्रवक्ता हिम्मत सिंह ने कहा कि भरतपुर जिले में एक बैठक के दौरान इस बात का फैसला लिया गया कि गुर्जर समुदाय एक बार फिर से आरक्षण को लेकर आंदोलन करेगा।

हिम्मत सिंह ने कहा, 'किरोरी सिंह बैंसला ने की अध्यक्षता में दोबारा आंदोलन करने की बात को लेकर चर्चा हुई। समिति इस बात से सहमत थी कि पिलु का पुरा में आरक्षण को लेकर 15 मई को सभी लोग आंदोलन पर बैठेंगे।'

प्रवक्ता ने बताया कि सबसे पिछड़ा वर्ग के अतंर्गत उन्हे एक प्रतिशत आरक्षण मिला हुआ है। हमारी मांग है कि अन्य पिछड़ा वर्ग के तहत हमे पांच प्रतिशत आरक्षण मिले।

इसे भी पढ़ेंः वसुंधरा सरकार ने की गुर्जरों को 1 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा

पिछले साल राजस्थान विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित कर ओबीसी आरक्षण को 21 से बढ़ाकर 26 प्रतिशत कर दिया था। बढ़े हुए पांच प्रतिशत का कोटा सरकार ने गर्जर समाज और अन्य जाति के लोगों के लिए रखा था।

इस बिल को पारित होने के बाद हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी। क्योंकि राज्य में कुल आरक्षण 54 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। 50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी राज्य सरकार को निर्देश जारी किया था।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें