logo-image

राजस्थान: 2 मई की आंधी-तूफ़ान से सीएम वसुंधरा ने ली सबक, राडार प्रणाली मजबूत करने का दिया निर्देश

वसुंधरा राजे ने राज्य की राडार प्रणाली को मजबूत बनाने का निर्देश दिया है ताकि प्राकृतिक आपदाओं के लिए समय रहते अलर्ट जारी किए जा सकें।

Updated on: 06 May 2018, 12:55 PM

जयपुर:

राजस्थान में बुधवार-गुरुवार दरमियानी रात आई तेज़ आंधी-तूफ़ान से सबक लेते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्य की राडार प्रणाली को मजबूत बनाने का निर्देश दिया है। जिससे कि  ताकि प्राकृतिक आपदाओं के लिए समय रहते अलर्ट जारी किए जा सकें।

मुख्यमंत्री का यह निर्देश शनिवार को उस समय दिया जब वह अलवर, ढोलपुर और भरतपुर में पुनर्वास कार्यों की निगरानी के लिए एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

बता दें कि दो मई को राजस्थान में आए शक्तिशाली तूफान में करीब 30 लोगों की मौत हो गई और 100 अन्य घायल हो गए थे। 

राजे ने राजस्थान के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को भी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) से राज्य की राडार प्रणाली को मजबूत करने का अनुरोध करने का निर्देश दिया। 

उन्होंने कहा, 'राजस्थान में राडार तकनीकों को मजबूत किया जाना चाहिए ताकि अधिकारियों को प्राकृतिक आपदाओं के बारे में समय पर जानकारी मिल सके।' 

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे मौसम विभाग के साथ नियमित संपर्क बनाए रखें ताकि सही समय पर आपदाओं की जानकारी प्राप्त की जा सके। 

मुख्यमंत्री ने प्रभावित क्षेत्रों में जल्द से जल्द पानी और बिजली की आपूर्ति बहाल करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने की भी मांग की। 

और पढ़ें- मंगल मिशन: NASA ने भेजा इनसाइट, जीवन की संभावना पर करेंगे शोध