logo-image

पंजाब विधानसभा चुनावः किस जिले में सबसे ज्यादा और कहां हुआ सबसे कम मतदान

सबसे ज्यादा मतदान की तो संगरूर और फाजिल्का में सर्वाधिक 73 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

Updated on: 05 Feb 2017, 12:12 AM

नई दिल्ली:

पंजाब चुनाव में मतदाताओं ने सभी उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद कर दिया है। राज्य में कुल 117 सीटों के लिये करीब 72 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया गया। कुछ जगहों पर मामूली वाद-विवाद एवं झड़प को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा।

सतलुज नदी के दक्षिण में स्थित मालवा क्षेत्र में सुबह से ही लोगों में मतदान के प्रति खासा उत्साह दिखा। राज्य की 117 सीटों में से 69 सीटें मालवा क्षेत्र में पड़ती हैं, जो किसी पार्टी की जीत के लिए निर्णायक साबित होती हैं। यहां अकाली दल-भाजपा गठबंधन, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला रहा।

बात करें सबसे ज्यादा मतदान की तो संगरूर और फाजिल्का में सर्वाधिक 73 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। इसके बाद मनसा और फतेहगढ़ साहिब जिले में 72 फीसदी मतदान हुआ।

वहीं सबसे कम मतदान अमृतसर और रोपड़ जिलों में शाम पांच बजे तक सबसे कम 60 फीसदी मतदान हुआ था।

ब्यास नदी के उत्तर में स्थित माझा और ब्यास और सतलुज नदी के बीच बसे दोआब क्षेत्र में मतदान प्रतिशत अच्छा रहा। शाम पांच बजे तक कुछ विधानसभा सीटों पर 75 से 78 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

इसे भी पढ़ेंः वो बड़े चेहरे जिनकी किस्मत हो चुकी है वोटिंग मशीन में बंद

कुछ मतदान केंद्रों पर तकनीकी वजहों से मतदान थोड़े विलंब से शुरू हुआ। करीब 150 मतदान केंद्रों से ईवीएम के सही नहीं काम करने की शिकायतें मिलीं। प्रदेश में कुल 22,614 मतदान केंद्र बनाए गए थे। राज्य में 2012 के विधानसभा चुनाव में 78.57 फीसदी मतदान हुआ था।

इसे भी पढ़ेंः क्या प्रकाश सिंह बादल का बतौर मुख्यमंत्री आखिरी चुनाव होगा?

चुनाव में 1.98 करोड़ योग्य मतदाता थे। चुनाव मैदान में 1,145 उम्मीदवार थे, जिनमें 81 महिलाएं और एक किन्नर उम्मीदवार हैं। इस बार छह लाख से अधिक मतदाताओं को पहली बार मताधिकार मिला था।

इसे भी पढ़ेंः छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण तरीके से हुआ संपन्न

राज्य पुलिस के अलावा 8,000 से अधिक अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों को 1,642 मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया था। सभी पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए मतगणना 11 मार्च को होगी।