News Nation Logo

Yoga For Uterus: गर्भवती महिलाएं हर दिन करें ये योगासन, बच्चेदानी को देता है मजबूती

Yoga For Uterus: महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए गर्भाशय (बच्चेदानी) का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. नियमित योगासन करने से गर्भाशय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे रक्त संचार बेहतर होता है और प्रजनन क्षमता में भी वृद्धि होती है. योग के अभ्यास से गर्भाशय की मांसपेशियों को स्थिर रखने में सहायकता मिलती है और साथ ही गर्भाशय संबंधित समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. इसलिए, गर्भाशय को मजबूत करने के लिए योग का अभ्यास करना बेहद महत्वपूर्ण है.

News Nation Bureau | Updated : 12 April 2024, 01:01:22 PM
1  Bhujangasana  Cobra Pose

Bhujangasana

1

1. भुजंगासन (कोबरा पोज़): यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है, जिससे गर्भाशय को भी सहारा मिलता है. भुजंगासन करने के लिए, पेट के बल लेट जाएं, हाथों को कंधों के नीचे रखें और सीने को ऊपर उठाएं. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे नीचे आएं.

2  Paschimottanasana  Seated Forward Bend

Paschimottanasana

2

2. पश्चिमोत्तानासन (सीटेड फॉरवर्ड बेंड): यह आसन रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है और पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है. पश्चिमोत्तानासन करने के लिए, सीधे बैठें और पैरों को आगे फैलाएं. श्वास छोड़ते हुए धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें और अपने पैरों को पकड़ने की कोशिश करें. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर श्वास लेते हुए धीरे-धीरे ऊपर आएं. 

3  Baddha Konasana  Bound Angle Pose

Baddha Konasana

3

3. बद्ध कोणासन (बाउंड एंगल पोज़): यह आसन कूल्हों और पं की मांसपेशियों को खींचता है और गर्भाशय के रक्त संचार को बेहतर बनाता है. बद्ध कोणासन करने के लिए, जमीन पर बैठ जाएं और पैरों के तलवों को एक साथ मिलाएं. हाथों को पैरों के आसपास रखें और कुछ देर इसी स्थिति में रहें. 

4  Sukhasana  Easy Pose

Sukhasana

4

4. सुखासन (ईज़ी पोज़): यह आसन शांत और आरामदायक है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है और गर्भाशय के लिए भी फायदेमंद है. सुखासन करने के लिए, जमीन पर बैठ जाएं और पैरों को आगे की ओर मोड़ें. एक पैर को दूसरे पैर के ऊपर रखें और हाथों को गोद में रखें. कुछ देर इसी स्थिति में आंखें बंद करके गहरी सांस लें. 

5  Shavasana  Corpse Pose

Shavasana

5

5. शवासन (कॉर्पस पोज़): यह आसन पूरे शरीर को आराम देता है और तनाव को कम करने में मदद करता है. शवासन करने के लिए, पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को शरीर के दोनों तरफ रखें. आंखें बंद करें और गहरी सांस लें. कुछ देर इसी स्थिति में शांत रहें.