News Nation Logo

Gudi Padwa 2024: गुड़ी पड़वा पर रंगोली का आइडिया है अनोखा, इसे अपने घर पर जरूर करें ट्राई

Gudi Padwa 2024: गुड़ी पड़वा महाराष्ट्र राज्य में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्योहार है. यह हिन्दू कैलेंडर के अनुसार चैत्र मास के पहले दिन को मनाया जाता है. इस उत्सव को बालकानी नव वर्ष की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है.

News Nation Bureau | Updated : 08 April 2024, 03:51:00 PM
Traditional Rangoli

1. परंपरागत रंगोली

1

परंपरागत रंगोली: देवी लक्ष्मी का चित्र बनाएं, कमल के फूलों का चित्र बनाएं और स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. कलश का चित्र बनाएं, रंगीन पक्षियों का चित्र बनाएं, अनेक रंगों के फूलों का चित्र बनाएं, सूर्य का, चंद्रमा का और रंगीन पतंगों का चित्र भी बना सकते हैं. भगवान गणेश का रंगोली डिज़ाइन भी इस दिन अच्छा लगता है

Modern Rangoli

2. आधुनिक रंगोली

2

आधुनिक रंगोली: 3डी प्रभाव वाली रंगोली बनाएं, रंगीन चावल से रंगोली बनाएं, फूलों की पंखुड़ियों और रंगीन रेत से रंगोली बनाएं. दीपक जलाकर रंगोली सजाएं या आप चाहें तो मोतियों से रंगोली सजाएं. चंदन से रंगोली बनाएं, रंगीन धागों से रंगोली बनाएं,कपड़े के टुकड़ों से भी रंगोली बना सकते हैं. आप चाहें तो रंगीन कागज से रंगोली बनाकर आप अपने डिज़ाइन को और भी अच्छा बनाएं. 

Creative Rangoli

3. सृजनात्मक रंगोली

3

सृजनात्मक रंगोली: अगर आप क्रिएटिव है तो आप अपनी पसंदीदा कलाकृति या अपने परिवार का चित्र बना सकते हैं. अपने घर, शहर या अपने देश के डिज़ाइन की रंगोली बनाएं. अपने सपनों को भी आप रंगोली के डिज़ाइन में साकार कर सकते हैं.