...जब रुपहले पर्दे पर भी जयललिता ने किया था राज

Updated On : Dec 05, 2016 22:03 PM

फाइल फोटो

फाइल फोटो

जयललिता का जन्म एक तमिल परिवार में 24 फरवरी 1948 को हुआ था। महज 2 साल की उम्र में उनके पिता की मौत हो गई थी। पिता की मौत के बाद जयललिता की मां उन्हें बेंगलुरु लेकर चली आईं, जहां उन्होंने 15 साल की उम्र में कन्नड़ तमिल सिनेमा में काम करना शुरू किया।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

जयललिता ने कन्नड़ फिल्म चिन्नाडा गोम्बे 'Chinnada Gombe'(1964) में काम किया। फिर साल 1965 में तमिल फिल्म वेन्निरा अदाई 'Vennira Aadai' में एक्टिंग की। इसी साल तेलुगु फिल्म मानुशुरू ममाथलू 'Manushuru Mamathalu' में भी दमदार एक्टिंग की। उन्होंने अभिनेता शिवाजी गणेशन के साथ फिल्में करके खूब ख्याति बटोरी।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

जयललिता ने तमिल के अलावा तेलुगु, कन्नड़, अंग्रेजी और हिन्दी फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने धर्मेंद्र सहित कई अभिनेताओं के साथ काम किया, लेकिन उनकी ज्यादातर फिल्में शिवाजी गणेशन और एमजी रामचंद्रन के साथ ही आईं। वे दक्षिण भारत की पहली ऐसी अभिनेत्री थीं, जिन्होंने स्कर्ट पहनकर फिल्मों में भूमिका निभाई थी।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

खूबसूरत अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल जयललिता को तीन बार फिल्मफेयर मिल चुका है। जयललिता की आखिरी फिल्म साल 1980 में रिलीज हुई थी।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

इसके बाद जयललिता ने सिल्वर स्क्रीन को अलविदा कहकर राजनीति का दामन थामा। दक्षिण भारत के मशहूर अभिनेता और नेता एमजी रामचंद्रन (एमजीआर) ने उनकी राजनीति में एंट्री करवाई। रामचंद्रन की मौत के बाद जयललिता ने उनकी विरासत को संभाला।

अन्य फोटो

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरें

वीडियो

फोटो