Valentine' s Day 2018 : चमकती त्वचा के साथ मनाए वैलेंटाइन डे, अपनाएं ये आसान टिप्स

Updated On : Feb 04, 2018 15:30 PM

वैलेंटाइन डे

वैलेंटाइन डे

वैलेंटाइन डे के खास दिन आप भी चाहेंगी कि आपकी खूबसूरती आकर्षण का खास केंद्र हो। वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा, रेशमी घने बालों और आकर्षक चेहरे के लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ेगी। इस खास दिन दमकती त्वचा पाने के लिए साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से आप मनचाही खूबसूरती पा सकती हैं।

मलाई और हल्दी

मलाई और हल्दी

इस खास दिन मलाई और हल्दी का मिश्रण बना कर इसे चेहरे पर लगा कर दस मिनट बाद चेहरे को साफ करें और ताजे पानी से धो डालिए इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और चेहरे पर रौनक लौट आएगी।

गुलाब जल

गुलाब जल

गुलाब जल में काटन वूल पैड डूबो कर इसे फ्रीज में रखें। पहले इससे त्वचा को धोएं और बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएं। इस मिश्रण को गालों पर ऊपरी, निचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं। हर स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाएं। इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं। ठोड़ी पर इसे घुमावदार तरीके से लगाएं। इसके बाद गुलाब जल में भीगे काटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए। इस फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ और चमकीली बन सकती है।

शहद और सफेद अंडा

शहद और सफेद अंडा

शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। अगर आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क है तो शहद में अंडे का पीला भाग (योक) और थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे काटन वूल की मदद से त्वचा को दबाइए।

फेशियल स्क्रब

फेशियल स्क्रब

फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल कीजिए। इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं जिससे त्वचा दमक उठती है। अखरोट के पाऊडर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए। इसके बाद चेहरे की गोलाकार स्वरूप में हल्के से मसाज कीजिए। बाद में साफ पानी से धो डालिए।

कड़ी पत्ता का फेस पेक

कड़ी पत्ता का फेस पेक

सूखे और पीसे हुए कड़ी पत्ता को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है। इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। कड़ी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए जोकि टपकना नहीं चाहिए। इस पेस्ट को आंखों और होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए। आधा घंटा बाद चेहरे को धो डालिए।

फ्रूट पैक

फ्रूट पैक

चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी मददगार होते हैं। इन्हें चेहरे पर हर दिन लगाया जा सकता है। सेब को पीसकर इसे पक्के पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें और इस मिश्रण में दही या नींबू जूस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा तक लगा रहने दीजिए और बाद में चेहरे को साफ पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है और चेहरे की कालेपन को भी दूर करता है साथ ही त्वचा को मुलायम बनाता है।

मुलतानी मिट्टी

मुलतानी मिट्टी

तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को होठों तथा आंखों के इस गिर्द क्षेत्र को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए। सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद, दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए।

बेसन, चंदन और हल्दी का फेस पैक

बेसन, चंदन और हल्दी का फेस पैक

चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन और हल्दी का फेस पैक बना कर रोजाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी और चेहरे की रंगत में निखार आएगा।

साफ मुलायम त्वचा

साफ मुलायम त्वचा

इन उपायों को अपनाने से त्वचा साफ हो कर मुलायम, चमकीली और आर्कषक बन जाती है। इससे शरीर में प्राकृतिक सुगन्ध और ताजगी का अहसास होता है साथ ही रेशम जैसी कोमलता का अहसास भी होता है।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो