#YearEnd 2017: बॉलीवुड की इन दिग्गज हस्तियों ने इस साल दुनिया को कहा अलविदा

Updated On : Dec 28, 2017 09:05 AM

दिग्गज अभिनेता शशि कपूर (फाइल फोटो)

दिग्गज अभिनेता शशि कपूर (फाइल फोटो)

साल 2017 में बॉलीवुड ने कई दिग्गज सितारों को खोया है। हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का लंबी बीमारी के बाद 79 साल की उम्र में निधन हो गया था। शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज कपूर था।1961 में फिल्म 'धर्मपुत्रा' से उन्होंने लीड एक्टर के तौर पर अपने करियर की शुरूआत की थी। शशि कपूर ने करीब 170 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। साल 2011 में उनको भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया था। साल 2015 में उनको 2014 के दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनकी प्रमुख फ़िल्मों में 'शर्मीली़','दीवार', 'कभी-कभी', 'जब जब फूल खिले','बसेरा','पिघलता आसमान' आदि शामिल हैं।

दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना (फाइल फोटो)

दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना (फाइल फोटो)

लंबे समय से कैंसर की बीमारी से पीड़ित दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना ने 27 अप्रैल को दुनिया को अलविदा कह दिया था। विनोद खन्ना ने 'मेरे अपने', 'कुर्बानी', 'पूरब और पश्चिम', 'रेशमा और शेरा', 'हाथ की सफाई', 'हेरा फेरी', 'मुकद्दर का सिकंदर' जैसी कई शानदार और हिट फिल्में की हैं।

दिग्गज एक्टर ओम पुरी (फाइल फोटो)

दिग्गज एक्टर ओम पुरी (फाइल फोटो)

बेहतरीन और दिग्गज एक्टर ओम पुरी का दिल का दौरा पड़ने से 66 साल की उम्र में निधन हो गया। ओम पुरी ने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत मराठी नाटक पर आधारित फिल्म 'घासीराम कोतवाल' से की थी। वर्ष 1980 में रिलीज फिल्म 'आक्रोश' ओम पुरी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई।'अर्द्ध सत्य', 'जाने भी दो यारों', 'नसूर', 'मेरे बाप पहले आप', 'देहली 6', 'मालामाल वीकली' जैसी सैकड़ों फिल्मों में नज़र आ चुके थे।

रीमा लागू (फाइल फोटो)

रीमा लागू (फाइल फोटो)

फिल्मों और टीवी में अक्सर मां का किरदार निभाने वाली अदाकारा रीमा लागू ने भी इस साल दुनिया को अलविदा कह दिया. रीमा को 'हम आपके हैं कौन', 'आशिकी', 'कुछ कुछ होता है', 'हम साथ साथ हैं', 'मैंने प्यार किया', 'कल हो ना हो', 'वास्तव', 'साजन', 'रंगीला' और 'क्या कहना' जैसी फिल्मों में शानदार भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। टीवी पर सीरियल 'तू तू मैं मैं' में सास-बहू की लड़ाई को लोगों ने खूब पसंद किया जिसमें वह सास के किरदार में थीं।

अभिनेता नीरज वोरा (फाइल फोटो)

अभिनेता नीरज वोरा (फाइल फोटो)

बॉलीवुड के प्रतिभाशाली लेखक, निर्देशक और अभिनेता नीरज वोरा का गुरुवार सुबह निधन हो गया।'रंगीला' के लेखक और 'फिर हेरा फेरी' के निर्देशन के लिए पहचाने जाने वाले फिल्मकार ने 'बोल बच्चन' समेत कई अन्य परियोजनाओं में अभिनय भी किया।

टॉम ऑल्टर (फाइल फोटो)

टॉम ऑल्टर (फाइल फोटो)

हिंदी फिल्मों के जाने-माने एक्टर टॉम ऑल्टर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के बाद उनका निधन हो गया था। टॉम ने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। उन्होंने 1976 में आई धर्मेंद्र की फ़िल्म 'चरस' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

एक्टर इंद्र कुमार (फाइल फोटो)

एक्टर इंद्र कुमार (फाइल फोटो)

सलमान खान के रील लाइफ ब्रदर और बॉलीवुड फिल्म व टीवी एक्टर इंद्र कुमार का 44 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया। 90 के दशक से अपना फिल्मी करियर शुरू करने वाले इंद्र कुमार अक्षय कुमार के साथ 'खिलाड़ियों के खिलाड़ी', सलमान खान के साथ 'वॉन्टेड' में नजर आ चुके हैं।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो