logo-image

आतंकवाद स्पॉन्सर करता है ये देश: अब पाकिस्तान के खिलाफ ऑनलाइन याचिका

पाकिस्तान को 'आतंकवाद स्पॉन्सर' देश घोषित करने की मांग वाली ऑनलाइन याचिका को बड़े स्तर पर समर्थन मिल रहा है। अब तक ऑनलाइन याचिका पर 1 लाख से अधिक लोग हस्ताक्षर कर चुके हैं।

Updated on: 27 Sep 2016, 11:12 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान को 'आतंकवाद स्पॉन्सर' देश घोषित करने की मांग वाली ऑनलाइन याचिका को बड़े स्तर पर समर्थन मिल रहा है। अब तक ऑनलाइन याचिका पर 1 लाख से अधिक लोग हस्ताक्षर कर चुके हैं। यह ऑनलाइन याचिका 21 सितंबर को भारतीय अमेरिकियों ने शुरू की थी और अब यह व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर तीसरी सर्वाधिक लोकप्रिय याचिका बन गई है। महज पांच दिनों के भीतर एक लाख से अधिक लोगों ने इसका समर्थन किया है।

कांग्रेस सदस्य टेड पोए ने कांग्रेस सदस्य डाना रोरबाशर के साथ मिल कर प्रतिनिधि सभा में ‘पाकिस्तान स्टेट स्पॉन्सर ऑफ टेरॅरिज्म डेजिग्नेशन एक्ट’ पेश किया था। याचिका में कहा गया है कि अमेरिका, भारत और उन कई अन्य देशों के लिए यह याचिका महत्वपूर्ण है जो पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से लगातार प्रभावित हैं।'

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पहल के तौर पर व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर ‘वी द पीपल’ ऑनलाइन याचिका अमेरिकी नागरिकों को एक खास मुद्दे पर प्रशासन के समक्ष अभियान के लिए एक मंच मुहैया कराती है।

इस बीच, व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह फिलहाल, पाकिस्तान के साथ आतंकवाद से निपटने की अपनी क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। व्हाइट हाउस के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा कि वह (आतंकवाद का प्रायोजक देश का दर्जा देना) बहुत ही विशिष्ट प्रक्रिया और मंथन है जिसमें कानूनी पहलू और आकलन भी शामिल हैं।