logo-image

अखिलेश सरकार ने किया कैबिनेट विस्तार, दागी प्रजापति फिर बने मंत्री

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार ने सोमवार को अपने मंत्रीमंडल का आठवां विस्तार किया,

Updated on: 26 Sep 2016, 05:06 PM

लखनऊ:

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार ने सोमवार को अपने मंत्रीमंडल का आठवां विस्तार किया, जिसमें 4 नए मंत्रियों को शामिल किया गया है जबकि छह राज्यमंत्रियों को प्रमोट कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

गौरतलब है कि कैबिनेट विस्तार में पहले कैबिनेट से हटाए गए दागी मंत्रियों को एक बार फिर शामिल किया गया है जिसमें गायत्री प्रसाद प्रजापति, पवन पांडेय और शिवकांत ओझा प्रमुख हैं। दोबारा मंत्री बनाए गए गायत्री प्रसाद प्रजापति ने शपथ ग्रहण के बाद सीएम अखिलेश यादव के तीन बार पैर भी छुए।

राजभवन में आयोजित समारोह में यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने इन मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी।पार्टी ने मुस्लिम चेहरा जियाउद्दीन रिजवी को भी मंत्री बनाया है क्योंकि जून में हुए कैबिनेट विस्तार में विदेश में होने की वजह से वो शपथ नहीं ले पाए थे।

प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने खाद्य आपूर्ति मंत्री लक्ष्मीकांत निषाद को उनके पद से हटा दिया है।अब उत्तर प्रदेश में इस समय मंत्रिपरिषद में अधिकतम 60 मंत्री हैं. जिसमें 32 कैबिनेट मंत्री, नौ स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 19 राज्य मंत्री हैं।

शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव भी मंच पर नजर आए। कुछ दिनों पहले ही चाचा-भतीजे में सरकार और पार्टी के स्तर पर अधिकारों को लेकर झगड़ा सबके सामने आ गया था जिसके बाद शिवपाल यादव ने अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था। कई बैठकों के बाद पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव दोनों को मना पाए थे ।