'राजा की रानी' से लेकर 'मर्दानी' तक खंडाला गर्ल ने बॉलीवुड में 20 साल में निभाये ये बेमिसाल किरदार

Updated On : Mar 21, 2017 03:36 AM

रानी मुखर्जी

रानी मुखर्जी

कभी कॉलेज गोइंग एक ब्‍यूटीफुल लड़की का किरदार निभाकर दर्शकों का दिल धड़काया तो कभी एक अंधी-बहरी लड़की बनकर दर्शकों की आंखें नम कर दी। बॉलीवुड के राजा आदित्य चोपड़ा की रानी यानि बॉलीवुड खंडाला गर्ल रानी मुखर्जी आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहीं हैं। बॉलीवुड घराने से इस फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वाली रानी ने बड़े पर्दे पर अपनी अलग पहचान अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर बनाया। 21 मार्च 1978 को जन्म लेने वाली रानी को बॉलीवुड में इसी साल 20 साल पूरे हो जायेंगे।

शादी के बाद रानी मुखर्जी अब एक क्यूट सी बेटी की मां बन गई है। पिछले कुछ दिनों से वे अपनी बेटी आदिरा की देखभाल में लगी हुई है। हालांकि अब वे फिर एक नई मूवी 'हिचकी' के साथ कमबैक करने वाली है। बताया जा रहा है कि इस फिल्म में रानी मुखर्जी एक पुरूष का किरदार निभाएंगी।

कुछ कुछ होता है में रानी का किरदार

कुछ कुछ होता है में रानी का किरदार

रानी ने 1997 में फिल्‍म 'राजा की आयेगी बारात' से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था। फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन दर्शकों ने उनके किरदार को पसंद किया।

रानी ने 1998 में आमिर खान के साथ विक्रम भट्ट की फिल्म 'गुलाम' की थी जिसमें उनके किरदार को काफी सराहना मिली थी। साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म 'कुछ कुछ होता है' में जब ट्विंकल खन्ना ने टीना मल्होत्रा का किरदार करने से मना कर दिया, तब वही रोल रानी मुखर्जी के हिस्से में आया और बाद में उस रोल को बहुत पसंद किया गया। दोनो हीं फिल्में सुपरहिट रहीं 'कुछ कुछ होता है' के लिए रानी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।

साथिया फिल्म में विवेक ओबरॉय के साथ आयीं नजर

साथिया फिल्म में विवेक ओबरॉय के साथ आयीं नजर

साल 1999 से लेकर 2002 तक के साल रानी मुखर्जी के करियर के लिये बुरा वक्त साबित हुआ। इस दौरान रानी मुखर्जी की 'हेलो बद्रर','बादल','हद कर दी आपने' जैसी 10 फिल्में प्रदर्शित हुयी लेकिन इन फिल्मों को टिकट खिड़की पर अपेक्षित सफलता नही मिल सकी। जिसके बाद यशराज बैनर तले बनी फिल्म 'साथिया' ने एक बार फिर रानी के करियर को उछाल दिया।

रानी ने वीरजारा में निभाया वकील का किरदार

रानी ने वीरजारा में निभाया वकील का किरदार

2003 में शाहरुख के साथ आयी 'चलते चलते' में रानी मुखर्जी को एक बार फिर से किंग खान शाहरुख खान के साथ एक और सुपरहिट फिल्म दी। 2004 में रानी ने युवा, हमतुम और वीर जारा जैसी कई फिल्में करके वर्सेटाइल पर्सनैलिटी का परिचय दिया। अपने निभाये किरदारों के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

ब्लैक से रानी ने सबका दिल जीता

ब्लैक से रानी ने सबका दिल जीता

2005 में आयी फिल्म ब्लैक रानी मुखर्जी के करियर की सर्वक्षेष्ठ फिल्मों में शुमार की जाती है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रानी मुखर्जी को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अवसर मिला। रानी मुखर्जी ने अपने सधे हुये अभिनय से न सिर्फ दर्शकों का बल्कि समीक्षकों का भी दिल जीत लिया।

बंटी और बबली में चुलबुली किरदार में रानी

बंटी और बबली में चुलबुली किरदार में रानी

वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म बंटी और बबली रानी मुखर्जी के करियर की एक और सुपरहिट साबित हुयी। यश राज बैनर तले बनी इस फिल्म के जरिये रानी मुखर्जी और अभिषेक बच्चन की जोड़ी ने दर्शकों को अपने कारनामों के जरिये हंसाते हंसाते लोटपोट कर दिया। वर्ष 2007 से वर्ष 2010 तक का वक्त एक बार फिर से रानी के कैरियर के लिये बुरा वक्त साबित हुआ।इस दौरान कई फिल्में बॉक्सऑफिस में धड़ाम हो गईं।

'मर्दानी' रानी मुखर्जी

'मर्दानी' रानी मुखर्जी

साल 2011 में आयी फिल्म 'नो वन किल्ड जेसिका' के जरिये रानी ने एक बार फिर से दर्शकों का दिल जीत लिया। वहीं 2012 में रानी मुखर्जी को एक बार फिर से आमिर खान के साथ 'तलाश' में काम करने का अवसर मिला। उन्होंने वर्ष 2014 में जाने-माने फिल्मकार आदित्य चोपड़ा से शादी कर ली। इसी वर्ष रानी की फिल्म 'मर्दानी' प्रदर्शित हुयी जिसमें उनहोंने अपने दमदार अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया।

अन्य फोटो

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो