logo-image

संयुक्त राष्ट्र द्वारा मसूद अज़हर के आतंकी घोषित होने के आसार

जैश के सरगना मसूर अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित किये जाने के आसार हैं। उसे आतंकी घोषित करने पर रोक लगाने संबंधी चीन की आपत्ति की वैधता समाप्त होने वाली है।

Updated on: 27 Sep 2016, 02:55 PM

संयुक्त राष्ट्र:

जैश के सरगना मसूर अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित किये जाने के आसार हैं। उसे आतंकी घोषित करने पर रोक लगाने संबंधी चीन की आपत्ति की वैधता समाप्त होने वाली है। भारत ने पठानकोट हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। लेकिन चीन ने भारत की इस कोशिश पर अड़ंगा लगा दिया था।


चीन संयुक्त राष्ट्र का स्थाई सदस्य है और इस साल की 31 मार्च को चीन ने अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए, मसूद अज़हर को आतंकी घोषित करने की भारत की अर्जी पर आपत्ति दर्ज़ की थी। चीन की इस आपत्ति की वैधता 6 महीने की है। सूत्रों का कहना है कि अगर चीन भारत के इस प्रस्ताव पर दोबारा आपत्ति या वीटो नहीं लगाता है तो एक हफ्ते या दस दिन में इसकी वैधता समाप्त हो जाएगी और मसूद अज़हर ऑटोमैटिकली आतंकी घोषित हो जाएगा।

मसूद अज़हर को आतंकी घोषित करने संबंधी प्रस्ताव (1267) पर सिर्फ चीन एक ऐसा देश था जिसने आपत्ति दर्ज़ की थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के बाकी के 14 देश भारत के इस प्रस्ताव के समर्थन में थे।