logo-image

दिल्ली: चिकनगुनिया से अब तक 11 की मौत, हेल्थ मिनिस्टर ने की इमरजेंसी मीटिंग

हेल्थ मिनिस्टर जेपी नड्डा ने मच्छर से होने वाली बीमारियों के बारे में रिपोर्ट भी मांगी है।

Updated on: 15 Sep 2016, 01:44 AM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में चिकनगुनिया से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में पूरे देश में डेंगू-चिकनगुनिया की स्थिति की समीक्षा के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री ने इमरजेंसी मीटिंग की। हेल्थ मिनिस्टर जेपी नड्डा ने मच्छर से होने वाली बीमारियों के बारे में रिपोर्ट भी मांगी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में चिकनगुनिया के 1057 और डेंगू के 1158 केस कन्फर्म हुए हैं। बीते मंगलवार को 80 साल के बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया तो बुधवार तक चिकनगुनिया से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4 हो गई। बारा हिंदू राव अस्पताल में 1 सितंबर को चिकनगुनिया से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। अपोलो अस्पताल में तीन हफ्तों के दौरान 5 लोग जान गंवा चुके हैं। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के सीनियर अधिकारियों का कहना है कि मरने वालों में बुजुर्गों की संख्या ज्यादा है। ये लोग पहले से ही किडनी और दिल की बीमारी से पीड़ित थे। चिकनगुनिया के कारण इनकी हालात गंभीर हो गई। 

वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि चिकनगुनिया से किसी की मौत नहीं हो सकती है। मरीज को अगर पहले से कोई बीमारी है तो हालात बिगड़ सकते हैं। ऐसे में मरीज की मौत भी हो सकती है। 

चिकनगुनिया के लक्षण 

शोधकर्ता बताते हैं कि जीका और डेंगू फैलाने वाले मच्छर ही चिकनगुनिया के लिए जिम्मेदार होते हैं। WHO के मुताबिक, मच्छर काटने के 3 से 7 दिन के अंदर इसका लक्षण दिखाई देता है। अचानक बुखार आ जाता है। जोड़ों में दर्द महसूस होता है। सिर और मांसपेशियों में दर्द होना, थकान महसूस करना, स्किन पर रैशेज पड़ना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। 

क्या है इलाज

बॉडी में ऊपर लिखे लक्षण दिखाई देते ही तुरंत ब्लड टेस्ट कराएं। घर में पानी इकट्ठा हो रहा है तो उस जगह की सफाई कराएं। ऐसी जगह पर न जाएं, जहां मच्छर हों। पानी ज्यादा पिएं। ज्यादा से ज्यादा आराम करें। 

डेंगू के लक्षण

डेंगू के लक्षण 3 से 14 दिन बाद दिखने लगते हैं। तेज़ ठंड के साथ बुखार आता है। सिर और आंखों के साथ पूरी बॉडी में दर्द शुरू हो जाता है। भूख कम लगती है और उल्टी-दस्त आने लगते हैं। 

डेंगू-चिकनगुनिया से बचने के लिए क्या करें

- मच्छरदानी का इस्तेमाल करें और शरीर को ढककर रखें।
- घर में नियमित रूप से सफाई करें।
- दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें, ताकि मच्छर अंदर न आ सकें।
- खाली बर्तनों में पानी इकट्ठा न होने दें।
- घर में तुलसी का पौधा लगाने से भी मच्छर दूर रहते हैं।
- सादा खाना खाएं। ताज़े और मौसमी फलों का सेवन करें।
- नारियल पानी के साथ हर घंटे पानी पिएं।
- खाने में सलाद को शामिल करें।