logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

GSLV-F05 सफल लॉच के साथ INSAT-3DR से मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी, राष्ट्रपति मुखर्जी और पीएम मोदी ने ISRO को बधाई दी

काउंटडाउन से पहले क्रायोस्टेज फिलिंग में देरी होने की वजह से लॉचिंग को तय समय से 40 मिनट बाद लॉच किया गया। लॉचिंग के कुछ देर बाद ही इसरो ने प्रक्षेपण को सफल घोषित किया।

Updated on: 09 Sep 2016, 12:36 PM

New Delhi:

श्रीहरिकोटा से इसरो (भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान संस्थान) ने स्वदेशी क्रायो इंजन से लैस GSLV F-05 का सफल प्रक्षेपण कर दिया। इस रॉकेट के ज़रिए स्वदेशी मौसम सेटेलाइट INSAT-3DR को अंतरिक्ष में छोड़ दिया गया। काउंटडाउन से पहले क्रायोस्टेज फिलिंग में देरी होने की वजह से लॉचिंग को तय समय से 40 मिनट बाद लॉच किया गया। लॉचिंग के कुछ देर बाद ही इसरो ने प्रक्षेपण को सफल घोषित किया। इसके साथ ही इनसैट-3डीआर ठीक तरह से काम करने की सूचना भी दी।

INSAT-3DR की लॉचिंग से कितना फ़ायदा- 

इस सेटेलाइट मौसम से जुड़ी सारी जानकारियों के लिए किया जाएगा। मौसम विभाग को इस सेटेलाइट से सीधे जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही मौसम की जानकारी का इस्तेमाल कृषि में पैदावार बढ़ाने के लिए किया जाएगा । इसके साथ ही इस सेटेलाइट का प्रयोग खोज और बचाव के कामों में भी होगा। इस सेटेलाइट से कोस्ट गार्ड, भारतीय एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ रक्षा के कामों में भी प्रयोग कर सकते हैं। 

अंतरिक्ष में इस सेटेलाइट का जीवनकाल 10 साल है।

देखें वीडियो-

(Video Credit- ANI)

 

राष्ट्रपति और पीएम ने दी ISRO की टीम को दी बधाई-

GSLV-F05 के सफल प्रक्षेपण पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इसरो की टीम को बधाई दी।

 

पीएम मोदी ने INSAT-3DR के सफल परीक्षण पर इसरो की टीम को ट्वीट कर के बधाई दी।