Birthday: 'रॉकी' नहीं थी संजय दत्त की पहली फिल्म, जानिए 'मुन्नाभाई' की जिंदगी से जुड़ी खास बातें

Updated On : Jul 29, 2018 11:50 AM

संजय दत्त

संजय दत्त

संजय दत्त किसी भी पहचान के मोहताज नहीं है। आज संजय दत्त अपना 59वां जन्मदिन मना रहे है। हाल ही में आई उनकी बायोपिक 'संजू' से उनके जीवन से जुड़े कई पहलुओं को भी दुनिया के सामने लाया गया है। जो अब तक लोगों को नहीं पता था। ऐसे ही हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें बता रहे जो 'संजू' में आपको नहीं दिखाया गया था।

सुनील दत्त और नरगिस के साथ संजय दत्त

सुनील दत्त और नरगिस के साथ संजय दत्त

बॉलीवुड के दो बड़े दिग्गज कलाकार सुनील दत्त और नरगिस के घर 1959 को संजय दत्त का जन्म हुआ था। 'फिल्मफेयर' के मुताबिक सुनील दत्त और नरगिस को जब पैरेंट्स बनने की जानकारी हुई थी तो उन्होंने अखबार में विज्ञापन देकर पाठकों से बच्चे के नाम के लिए सलाह मांगी थी। जिसमें से नरगिस को संजय नाम बेहद पंसद आया था। इस तरह संजय दत्त का नामकरण हुआ।

संजय दत्त का परिवार

संजय दत्त का परिवार

संजय दत्त के परिवार में दो बहनें प्रिया और नम्रता है। प्रिया की शादी ओवेन रोनकॉन से हुई थी। प्रिया और ओवेन के दो बच्चे हैं। वहीं नम्रता की शादी कुमार गौरव के साथ हुई है। उनके भी दो बच्चे है। वहीं संजय दत्त ने मान्यता के साथ तीसरी शादी की है। मान्यता और संजय के भी दो बच्चे है। संजय दत्त की पहली पत्नी ऋचा से संजय की बेटी त्रिशला है।

'रेशमा और शेरा में' संजय दत्त

'रेशमा और शेरा में' संजय दत्त

फिल्म 'संजू' में संजय दत्त की पहली फिल्म 'रॉकी' दिखाई गई है। लेकिन संजय ने 12 साल की उम्र में ही अपनी पहली फिल्म कर ली थी। वह सुनील दत्त की फिल्म 'रेशमा और शेरा में' नजर आए थे।

वास्तव और मुन्ना भाई एमबीबीएस

वास्तव और मुन्ना भाई एमबीबीएस

संजय दत्त ने अपने करियर में दो बार फिल्मफेयर पुरस्कार जीता है। उनका पहला पुरस्कार फिल्म वास्तव (2000) में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और उनकी दूसरी बार मुन्ना भाई एमबीबीएस (2004) में उन्हें कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार मिला।

'संजू'

'संजू'

हाल ही आई फिल्म 'संजू' में सुनील दत्त की भूमिका खुद संजय दत्त ने निभाने के लिए ऑफर किया था, जो रोल परेश रावल ने निभाया है। हालांकि मेकर्स को यह आइडिया खास जमा नहीं।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो