logo-image

#500th Test : भारत ने ऐतिहासिक टेस्ट में दर्ज की शानदार जीत, टेस्ट में फिर बना नंबर 1

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और न्यूज़ीलैड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच का आज आखिरी दिन है। भारत जीत से सिर्फ 3 विकेट दूर है।

Updated on: 26 Sep 2016, 02:10 PM

कानपुर:

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और न्यूज़ीलैड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने 197 रन से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। अपने 500वें टेस्ट मैच को यादगार बनाते हुए भारत ने 236 रन पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को समेट दिया। दूसरी पारी में जीत के हीरो रहे अश्विन ने दूसरी पारी में 6 विकेट लिये। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में ल्यूक रोंची ने सबसे ज्यादा 80 और मिशेल सेंटनर ने 71 रन बनाए।

वहीं मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड ऑलराउंडर परफॉर्मेंस देने वाले सर जडेजा के नाम रहा। जडेजा ने पहली पारी में  42 रन नॉटआउट बनाए और 5 विकेट लिये। वहीं दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ टीम को बहुत मजबूत स्थिति में पहुंचाया और 1 विकेट हासिल किया।

भारत इस जीत के साथ ही टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान में पहुंच गया। वैसे तो टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंचने के लिए भारत को यह मैच 1-0 से जीतना होगा। नियमों के मुताबिक मैच नहीं, सीरीज के बाद रैंकिंग का ऐलान होता है।

Live Cricket Score: भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टेस्ट मैच

अश्विन @200

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम को शुरुआत में तीन झटके देकर अश्विन ने उनके टॉप ऑर्डर की हवा निकाल दी। टेस्ट मैच के चौथे दिन भारतीय ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 200वां विकेट झटका। न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन अश्विन की गेंदबाज़ी का 200वां शिकार बने। इस विकेट के बाद अश्विन सबसे तेज़ 200 विकेट लेने वाले विश्व के दूसरे गेंदबाज़ बन गए।

न्यूजीलैंड को जीत के लिए 434 रन का लक्ष्य

खेल के चौथे भारतीय टीम ने 377 के स्कोर पर पारी घोषित की और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 434 रन का विशाल स्कोर रखा। भारतीय बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोरते हुए न्यूजीलैंड के सामने विशाल लक्ष्य दिया । रोहित शर्मा (68) और रवींद्र जडेजा (50) नॉटआउट रहे।