Breaking
  • गुजरात चुनाव: ओबीसी एकता मंच के नेता अल्पेश ठाकोर 23 अक्टूबर को कांग्रेस में होंगे शामिल
  • क्या हार्दिक पटेल-जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठाकोर की तिकड़ी बनेगी बीजेपी की मुसीबत, पढ़ें पूरी खब -Read More »
  • दिल्ली: गुजरात के पिछड़ी जाति के युवा नेता अल्पेश ठाकोर राहुल गांधी से मिलने पहुंचे
  • काबुल में मिलिट्री यूनिवर्सिटी के पास आत्मघाती हमला, 15 कैडेट्स की मौत, पढ़ें पूरी खबर -Read More »
  • मिस्र: काहिरा में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला, 55 पुलिसकर्मी की मौत
  • आरबीआई का स्पष्टीकरण, कहा- बैंक खातों से आधार कार्ड जोड़ना अनिवार्य

SEE PICS: किसके साथ रही अमिताभ बच्चन की जोड़ी हिट, कौन-कौन रहा उनका जोड़ीदार जाने यहां

Updated On : Oct 11, 2017 16:18 PM

अमिताभ बच्चन (फोटो इन्स्टाग्राम)

अमिताभ बच्चन (फोटो इन्स्टाग्राम)

आज महानायक अमिताभ बच्चन अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस मौके पर उन्हें बॉलीवुड , राजनेता से लेकर उनके तमाम फैंस ढेरों बधाइयां दे रहे है। अमिताभ बच्चन बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे तक सफल रहे और उन्होंने अपने दर्शकों का दिल हर किरदार से जीता। आज हम जानेंगे अमिताभ के साथ बड़े पर्दे पर साथ निभाने वाले किरदारों के बारे में जिनके साथ उनकी जोड़ी काफी सफल रही।

अमिताभ-रेखा

अमिताभ-रेखा

रेखा और अमिताभ की जोड़ी को बेहद पसंद किया गया था 9 फिल्मों में रेखा, अमिताभ की नायिका बनीं। ‘दो अंजाने’, ‘आलाप’, ‘गंगा की सौगंध’, ‘खून-पसीना’, ‘मि.नटवरलाल’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘सुहाग’, ‘राम बलराम’ और ‘सिलसिला’ जैसी फिल्मों में दोनों साथ नजर आए जिसमें फिल्म सिलसिला काफी सफल रही।

परवीन-अमिताभ

परवीन-अमिताभ

ग्लैमरस परवीन बॉबी 8 फिल्मों में अमिताभ की नायिका बनीं और दोनों की जोड़ी को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया। दीवार, खुद्दार, शान, दो और दो पाँच, महान, मजबूर, कालिया और अमर अकबर एंथोनी में दोनों साथ दिखाई दिए। अपने जीवन के आखिरी दिनों में परवीन ने अमिताभ पर कई गंभीर आरोप लगाए थे।

अमिताभ-राजेश खन्ना

अमिताभ-राजेश खन्ना

राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा के पहले सुपर स्टार माने जाते हैं दोनों ने फिल्म 'आनंद' और 'नमकहराम' में काम किया। दोनों ही फ़िल्में काफी सुपरहिट रही थी खासकर ‘आनदं’ को दर्शकों का ख़ास प्यार मिला था मगर बताया जाता है कि जैसे-जैसे अमिताभ को स्टारडम मिलता गया, राजेश खन्ना से उनके रिश्ते ख़राब होते गए।

अमिताभ-शशि कपूर

अमिताभ-शशि कपूर

अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की जोड़ी कई फिल्मों में देखी गई। फिल्म ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘दीवार’, ‘कभी-कभी’, ‘इमान-धरम’, ‘त्रिशूल’, ‘काला पत्थार’, ‘सुहाग’ और ‘अहसास’, ‘शान’, ‘दो और दो पांच’, और ‘नमक हलाल’ जैसी फिल्मों में दोनों साथ काम नजर आए। शशि कपूर अमिताभ से उम्र में चार साल बड़े है लेकिन अक्सर फिल्मों में शशि छोटे और अमिताभ बड़े भाई के किरदार में नजर आए हैं।

अमिताभ-जया बच्चन

अमिताभ-जया बच्चन

जया बच्चन के साथ अमिताभ ने ‘बंसी बिरजू’, ‘शोले, मिली’, ‘अभिमान’, ‘चुपके-चुपके’, ‘सिलसिला’, ‘जंजीर’, ‘एक नजर’ और ‘कभी खुशी कभी गम’ जैसी फ़िल्में की हैं।

अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा

अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा

अस्सी के दशक में अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में शामिल हो चुके थे। दोनों ने 'काला पत्थर', 'दोस्ताना' और 'शान' जैसी सुपर हिट फ़िल्मों में साथ काम किया।

विनोद खन्ना और अमिताभ बच्चन

विनोद खन्ना और अमिताभ बच्चन

विनोद खन्ना के साथ अमिताभ बच्चन ने 'अमर अकबर एंथनी', 'परवरिश', 'मुक़द्दर का सिकंदर' और 'हेराफेरी' जैसी बेहतरीन फ़िल्में कि थी। फ़िल्मों में अमिताभ और विनोद की जोड़ी को ख़ूब पसंद किया गया था।

अमिताभ-राखी

अमिताभ-राखी

अमिताभ राखी के साथ ‘बेमिसाल’, ‘त्रिशूल, कभी-कभी’, ‘काला पत्थर’, ‘बरसात की एक रात’, ‘कस्मे-वादे’ और ‘जुर्माना’ में साथ नजर आए थे इनकी जोड़ी को काफी सराहा गया था। फिल्म शक्ति में राखी अमिताभ की मां की भूमिका में थी।

अमिताभ-ज़ीनत अमान

अमिताभ-ज़ीनत अमान

‘द ग्रेट गैम्बलर’, ‘डॉन’, ‘लावारिस, दोस्ताना’, ‘पुकार’ और ‘महान’ में अमिताभ और परवीन दोनों साथ दिखाई दिए।

अमिताभ-जयाप्रदा

अमिताभ-जयाप्रदा

अमिताभ अभिनेत्री जयाप्रदा के साथ फिल्म ‘शराबी’, ‘गंगा जमुना सरस्वती’, ‘आखिरी रास्ता’, ‘जादूगर’, ‘इंद्रजीत’ और ‘आज का अर्जुन’ में साथ नजर आए।

अमिताभ-हेमा मालिनी

अमिताभ-हेमा मालिनी

सत्ते पे सत्ता, देश प्रेमी, नास्तिक, नसीब, बाबुल और बागबान में हेमा मालिनी अमिताभ की नायिका बनीं। दोनों की जोड़ी को लोगों ने काफी पसंद किया था

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर ने एक साथ 'अमर अक़बर एंथनी', अजूबा' , 'कभी कभी', 'कुली' और 'नसीब' जैसी फ़िल्मों में साथ काम किया है।

अमिताभ और धर्मेन्द्र

अमिताभ और धर्मेन्द्र

अमिताभ और धर्मेन्द्र क किरदार जय और वीरू को दर्शक अब तक नहीं भूल पाए है। फिल्म ‘शोले’ में धर्मेंद और अमिताभ के साथ जया बच्चन और हेमा मालिनी भी नजर आयी थी।

अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ ख़ान

अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ ख़ान

अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ ख़ान ने 'कभी खुशी कभी ग़म', 'मोहब्बतें' और 'वीर-ज़ारा' जैसी फ़िल्मों में साथ काम किया है। हालांकि शाहरुख और अमिताभ को बाप-बेटे के किरदार में दर्शक ने काफी पसंद किया।

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो