logo-image

ट्रिपल तलाक पर राज्यसभा में सरकार की अग्निपरीक्षा, दोनों सदनों के सांसदों के लिए BJP ने जारी किया व्हिप

लोकसभा में इस बिल को सरकार ने आसानी ने पास करा लिया था, हालांकि राज्यसभा में संख्या बल में कम होने की वजह से उसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Updated on: 02 Jan 2018, 09:40 AM

highlights

  • ट्रिपल तलाक पर लोकसभा में पास हो चुके विधेयक को आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा
  • राज्यसभा में संख्या बल में कम होने की वजह से उसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है

नई दिल्ली:

ट्रिपल तलाक पर लोकसभा में पास हो चुके विधेयक को आज संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में पेश किया जाएगा।

लोकसभा में इस बिल को सरकार ने आसानी ने पास करा लिया था, हालांकि राज्यसभा में संख्या बल में कम होने की वजह से उसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

गैर बीजेपी दल इस विधेयक को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की सिफारिश कर सकते हैं। हालांकि सरकार की कोशिश इस मामले को लेकर विपक्षी दलों के साथ सामंजस्त बिठाने की होगी।

बीजेपी ने इस बीच ट्रिपल तलाक समेत अन्य प्रस्तावित महत्वपूर्ण बिलों को ध्यान में रखते हुए सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। पार्टी की तरफ से जारी व्हिप में सभी सांसदों को 2 और 3 जनवरी को लोकसभा व राज्यसभा में मौजूद रहने के लिए कहा गया है।

विधेयक पर आगे का रुख तय करने के लिए विपक्षी दलों की आज बैठक होगी ।

कांग्रेस और कुछ अन्य दलों ने लोकसभा में इस विधेयक को स्थायी समिति के पास भेजे जाने की मांग की थी लेकिन सरकार ने इसे खारिज कर दिया था। वहीं सरकार ने विपक्ष के विधेयक में सुझाए गए संशोधनों को भी खारिज कर दिया गया था।

गौरतलब है कि मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2017 में एक बार में तीन तलाक बोलने वालों के खिलाफ सजा का प्रावधान है।

कुछ विपक्षी दल जहां इस बिल को राजनैतिक लाभ और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का जरिया बता रहे हैं वहीं कांग्रेस का एक धड़ा प्रस्तावित सजा के प्रावधान को कम किए जाने के जमानती बनाए जाने के पक्ष में हैं।

लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पेश होने के पहले मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने इस बिल को खारिज करते हुए सरकार से उसे वापस लिए जाने की मांग की थी। लखनऊ में हुई बोर्ड की आपात बैठक में इसे संविधान और शरीयत विरोधी बताया था।

और पढ़ें: आतंकी हाफिज के संगठनों की फंडिंग पर पाक सरकार ने लगायी रोक