logo-image

नरेंद्र मोदी ने असम में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की रखी नींव, बोले- मेरे फैसले में सवा सौ करोड़ जनता का मिला साथ

गुवाहाटी एम्स का निर्माण 1123 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से होगा।

Updated on: 26 May 2017, 09:42 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को असम के कामरूप जिले के चांगसारी में (एम्स) गुवाहाटी की आधारशिला रखी।

गुवाहाटी एम्स का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 1123 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से होगा। समारोह में राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व शर्मा समेत अन्य लोग मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्‍य में शुक्रवार को गुवाहाटी में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 'तीन साल पहले इसी समय 26 मई को दिल्‍ली में राष्‍ट्रपति भवन परिसर में राष्‍ट्रपति ने मुझे प्रधानमंत्री के कार्यभार की शपथ दिलवाई थी। आज इस बात को तीन वर्ष हो गए। असम का आग्रह था कि आज मैं यहां आ सकूं तो अच्‍छा होगा'।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव: NDA के उम्मीदवार पर सरकार ने नहीं बनाई सहमति तो विपक्ष उतारेगा अपना उम्मीदवार

पीएम ने कहा कि पहले तो परंपरा ऐसी रही थी कि बड़े अवसरों पर दिल्‍ली का महात्‍मय ज्‍यादा रहता था, लेकिन हमारी सरकार के लिए हिंदुस्‍तान का हर कोना दिल्‍ली है।

उन्होंने कहा, 'पहले संसद के अंदर पास हुआ कानून भी फाइलों में दबकर रह जाता था। बेनामी संपत्ति पर 1988 में कानून बना था। 28 साल तक रूल्स नहीं बने। ईमानदारी से जीनेवाले लोगों का जीवन मुश्किल हो गया था। बेईमानों की तरक्की देखकर उसका भी मन विचलित होने लगा। लेकिन अब हिंदुस्तान में पहली बार ईमानदारों के लिए जीने का अवसर आया है। उसे लगता है कि अब शांति से जीने का अवसर आया है।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों को हर तरह की मदद करने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि ​किसान संपदा योजना से किसानों को लाभ होगा और देश की अर्थव्यवस्था को लाभ होगा। 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करने का लक्ष्य है।

वहीं ओबीसी के बार में पीएम ने कहा कि ओबीसी कमीशन की मांग लंबे अर्से से चल रही थी जिसे हमारी सरकार ने पूरा किया। ओबीसी क्रीमी लेयर का स्लैब 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपये करने का फैसला किया है।

इसे भी पढ़ें: अखिलेश बोले, सहारनपुर हिंसा के लिए रमज़ान-दिवाली में अंतर करने वाले जिम्मेदार

उन्होंने कहा, 'मैंने कठिन से कठिन फैसला लिया लेकिन देश की सवा सौ करोड़ जनता हर कदम पर साथ देती रही। सरकार चलाने में जनता सरकार से भी दो कदम आगे चले ये आजादी के बाद पहली बार हिंदुस्तान ने पहली बार देखा है। छोटे-छोटे लोगों के लिए बड़े से बड़ा काम करके रहूंगा ये मेरा संकल्प है।'

इससे पहले प्रधानमंत्री लोहित नदी पर बने देश के सबसे बड़े पुल ढोला सादिया पुल का उद्घाटन करने और धेमाजी जिले के गोगामुख में भारतीय कृषि अनुसांधन संस्थान की आधारशिला रखने के बाद, डिब्रूगढ़ से लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचे।

इसके बाद वह एम्स की आधारशिला रखने हेलिकॉप्टर से सरूसजय स्टेडियम गए।

इसे भी पढ़ें: कमलनाथ ने कहा- भाषण और आश्वासन से चल रही है केंद्र सरकार