logo-image

छत्तीसगढ़ सरकार ने मजदूरों को 5 रुपये में पौष्टिक भोजन देने की घोषणा की

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने लगभग 60 हजार शहरी मजदूरों को 5 रुपये में ताजा और पौष्टिक भोजन देने की घोषणा की है।

Updated on: 18 Sep 2017, 12:15 AM

highlights

  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के अंतर्गत यह योजना शुरू की गई
  • लड़कियों को सिलाई-बुनाई और रसोई बनाने का प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने लगभग 60 हजार शहरी मजदूरों को 5 रुपये में ताजा और पौष्टिक भोजन देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी 27 जिलों में ऐसे 60 केंद्र खोले जाएंगे और प्रत्येक केंद्र में 60 हजार श्रमिकों को प्रतिदिन सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच ताजा और पौष्टिक भोजन दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में मनाए जा रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के अंतर्गत यह योजना शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में कचरा बीनने वाली लड़कियों के लिए कौशल प्रशिक्षण केंद्र का भी शुभारंभ किया, जहां इन लड़कियों को सिलाई-बुनाई और रसोई बनाने का अल्पकालीन प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी।

और पढ़ें: भारत में क्यों नहीं घट रहे पेट्रोल डीजल के दाम?

इन लड़कियों को प्रतिदिन 300 रुपये के मान से एक माह में नौ हजार रुपये का प्रशिक्षण भत्ता भी दिया जाएगा।

इन लड़कियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके परिवारों के लोग विगत तीन पीढ़ियों से शहर में कचरा बीनकर जीवन- यापन करते आ रहे थे। अब प्रशिक्षण लेकर वे अपना रोजगार शुरू करेंगी।

कार्यक्रम में कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, विधायक श्रीचंद सुंदरानी, पूर्व महापौर सुनील सोनी, कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष मोहन एंटी, श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष योगेशचंद्र शर्मा और उपाध्यक्ष सुभाष तिवारी भी उपस्थित थे।

और पढ़ें: नर्मदा बचाओ आंदोलन: मेधा पाटकर ने तीन दिनों के लिए रोका जल सत्याग्रह