logo-image

दुनिया के इन देशों में नहीं रहता कोई भारतीय, पाकिस्तान ही नहीं यूरोप के ये देश भी हैं शामिल

भारत जनसंख्या के मामले में चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है. यहां के नागरिक दुनिया के हर देश में मिल जाएंगे. बावजूद इसके पाकिस्तान समेत कई ऐसे देश आज भी मौजूद हैं जहां एक भी भारतीय नहीं रहता. आज हम आपको ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 04 Oct 2023, 03:03 PM

New Delhi:

दुनिया के लगभग हर देश में भारतीय जाकर बस रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहां भारतीय बसना पसंद नहीं करते. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान ही नहीं बल्कि यूरोप के भी एक ऐसे देश हैं जहां भारतीय नहीं रहते. आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भारत के लोगों की मौजूदगी ही नहीं है. जबकि हजारों की संख्या में भारतीय अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में जाकर बस गए. बावजूद इसके कुछ देशों एक भी भारतीय नहीं रहता. दुनिया के करीब 195 देशों में भारतीय रहते हैं. लेकिन पाकिस्तान समेत दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां भारतीय नहीं रहते.

ये भी पढ़ें: धरती के इस स्थान से सुनाई देती है अजीबोगरीब आवाजें, जहां से लापता हो चुका हैं 20 हजार लोग

वेटिकन सिटी

यूरोपीय देश वेटिकन सिटी मात्र 0.44 वर्ग किलोमीटर में फैला दुनिया का सबसे छोटा देश है. वहां रोमन कैथोलिक धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं. इस देश की जनसंख्या भी बेहद कम है, लेकिन हैरान की बात ये है कि इस देश में एक भी भारतीय नहीं रहता. हालांकि भारत में भी रोमन कैथोलिक को मानने वाले क्रिश्चियनों की संख्या काफी है.

सैन मैरिनो

सैन मैरिनो भी यूरोप का एक देश है जो एक गणराज्य है. यहां की कुल आबादी 3 लाख 35 हजार 620 है. इस देश की पूरी आबादी में एक भी भारतीय का नाम शामिल नहीं है. हालांकि इस देश में आपको कई भारतीय टूटिस्ट घूमते मिल जाएगें.

बुल्गारिया

बुल्गारिया दक्षिण-पूर्व यूरोप का एक देश है जो अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. 2019 की जनगणना के मुताबिक, बुल्गारिया की कल आबादी 6,951,482 है. यहां ज्यादातर ईसाई धर्म को मानने वाले रहते हैं. इस देश में भी कोई भारतीय नहीं रहता है, हालांकि आपको यहां भारतीय राजनयिक जरूर मिल जाएंगे.

तुवालु

तुवालु ओशेनिया महाद्वीप का देश है जो एक द्वीप पर बसा हुआ है. ये देश लगातार समंदर में समाता जा रहा है. तुवालु को एलिस द्वीप समूह के नाम से भी जाना जाता है. जो ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्व प्रशांत महासागर में स्थित ओशेनिया में है. इस देश की जनसंख्या लगभग 10 हजार है. इस द्वीप में सिर्फ 8 किमी लंबी सड़कें हैं. यहां भी कोई भारतीय नहीं रहता. इस देश को 1978 में आजादी मिली थी.

पाकिस्तान

हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान भी उन देशों की सूची में शामिल है जहां कोई भारतीय नहीं रहता. बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति के चलते यहां कोई भारतीय नहीं रहता. पाकिस्तान में भी राजनयिक और कैदियों के अलावा कोई भारतीय नहीं रहता.

ये भी पढ़ें: 200 साल पहले बनाई गई थी दुनिया की पहली जेल, अब भूतों ने डाल रखा है इसमें डेरा