logo-image

Indian Railway: देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, जहां काम करती हैं सिर्फ महिलाएं

Indian Railway: आपको जानकर हैरानी होगी की देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन ऐसा भी है. जहां सिर्फ महिलाएं ही काम करती हैं. आपको बता दें कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लोकल ट्रेन स्टेशन पर सिर्फ महिलाएं ही काम करती हैं. सुरक्षा से लेकर रेलवे ट्रैक पर का

Updated on: 24 Feb 2022, 06:23 PM

नई दिल्ली :

Indian Railway: आपको जानकर हैरानी होगी की देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन ऐसा भी है. जहां सिर्फ महिलाएं ही काम करती हैं. आपको बता दें कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लोकल ट्रेन स्टेशन पर सिर्फ महिलाएं ही काम करती हैं. सुरक्षा से लेकर रेलवे ट्रैक पर काम करने वाले कर्मचारी भी महिलाएं हैं. बताया गया कि मुंबई का यह लोकल रेलवे स्टेशन माटुंग है. इस स्टेशन ने अनोखी पहल के चलते लिम्बा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (LBR) में अपना नाम दर्ज करा चुका है. इस रेलवे स्टेशन में सिर्फ महिला कर्मचारी ही काम करती हैं. इस स्टेशन पर कुल 41 कर्मचारी हैं, जो कि पूरे स्टेशन को ऑपरेट करती हैं.

यह भी पढ़ें : अब इन कर्मचारियों पर मेहरबान हुई सरकार, मिलेंगे 30 हजार रुपए

खबरों के मुताबिक, स्टेशन के हर विभाग में सिर्फ महिला कर्मचारियों को ही नियुक्त किया गया है. इसमें 17 महिलाओं को ऑपरेशन और कमर्शियल डिपार्टमेंट में, 6 महिलाएं रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में, 8 टिकट चेकिंग में, 2 अनाउंसर, 2 संरक्षण स्टाफ (protection staff) और 5 अन्य जगह नियुक्त किया गया है. खास बात ये है कि यहां की स्टेशन मैनेजर भी महिला ही हैं. कुलकर्णी ही देश की ऐसी पहली महिला है, जो साल 1992 में रेलवे में असिस्टेंट मैनेजर बनी थीं. 

सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं पर 
स्टेशन पर यात्रियों और रेल संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं पर ही है. यहां रेलवे पुलिस फोर्स (RPF) की ओर से सिर्फ महिला कर्मियों को तैनात किया गया है. ये RPF की महिला कर्मी 24 घंटे स्टेशन पर सुरक्षा मुहैया कराती है. बता दें कि माटुंगा रेलवे स्टेशन के आसपास कॉलेज और पढ़ाई से संबंधित कई संस्थान हैं. स्टेशन पर स्टूडेंट्स की आवाजाही सबसे अधिक रहती है. जिसके लिए रेलवे सुरक्षा अधिकारियों ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए महिला अधिकारी और कर्मचारियों को नियुक्त करने की मांग की थी. महिला प्रधान स्टेशन के चलते ही इसका नाम लिम्बा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है.

  • सुरक्षा से लेकर सभी जिम्मेदारी हैं सिर्फ महिलाओं के हवाले 
  • लिम्बा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया मुंबई का ये स्टेशन