विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : भारतीय खिलाड़ियों का विजयी आगाज

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने सोमवार को अपने-अपने मैचों में जीत हासिल कर विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप का विजयी आगाज किया है।

  |   Updated On : July 31, 2018 12:04 AM
एच.एस. प्रणॉय (फाइल फोटो)

एच.एस. प्रणॉय (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने सोमवार को अपने-अपने मैचों में जीत हासिल कर विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप का विजयी आगाज किया है। भारत को एकल वर्ग के साथ-साथ युगल वर्ग की स्पर्धाओं में भी सफलता हासिल हुई और सभी खिलाड़ियों ने अगले दौर में प्रवेश कर लिया है।

एच.एस. प्रणॉय ने पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में वर्ल्ड नम्बर-11 प्रणॉय ने न्यूजीलैंड के अभिनव मनोटा को मात दी।

प्रणॉय ने वर्ल्ड नम्बर-109 अभिनव को केवल 28 मिनटों के भीतर सीधे गेमों में 21-12, 21-11 से हराकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है। उनका मुकाबला दूसरे दौर में ब्राजील के योगोर कोएल्हो से होगा।

इसके अलावा, समीर वर्मा ने भी अगले दौर में प्रवेश किया है। समीर ने पहले दौर में फ्रांस के लुकास कोर्वी को सीधे गेमों में 21-13, 21-10 से हराया।

भारतीय युगल जोड़ियों प्रणव जैरी चोपड़ा-एन सिक्की रेड्डी और मनु अत्री-बी. सुमित रेड्डी ने अच्छा प्रदर्शन कर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है।

हालांकि, संयोगिता घोरपड़े और प्राजक्ता सावंत की जोड़ी को पहले दौर में हारकर बाहर होना पड़ा।

वर्ल्ड नम्बर-22 पुरुष युगल जोड़ी मनु और सुमित ने पुरुष युगल वर्ग के पहले दौर में बुल्गारिया की डेनिएल निकलोव और इवान रुसेव की जोड़ी को 26 मिनट में सीधे गेमों में 21-13, 21-18 से मात दी।

दूसरे दौर में अब मनु और सुमित की जोड़ी का सामना जापान की ताकुतो इनोए और युकी कानेको की जोड़ी से होगा।

मिश्रित युगल वर्ग के पहले दौर में प्रणव और सिक्की की जोड़ी ने चेक गणराज्य की जाकुब बिटमान और अल्बेटा बासोवा की जोड़ी को 21-17, 21-15 से हराकर अगले दौर में कदम रख लिया है, जहां उसका सामना इंडोनेशिया की हाफिज फैजल और ग्लोरिया विदजा की जोड़ी से होगा।

तुर्की की बैडमिंटन जोड़ी बेंगिसु इर्सेटिन और नाजलिकान इंसी की जोड़ी ने संयोगिता और प्राजक्ता की जोड़ी को महिला युगल वर्ग के पहले दौर में 22-20, 21-14 से मात देकर बाहर कर दिया।

मिश्रित युगल वर्ग में भारतीय जोड़ियों-सात्विक साईराज रंकीरेड्डी-अश्विनी पोनप्पा, सौरभ शर्मा-अनुष्का पारिख और रोहन कपूर-कुहू गर्ग को सफलता हासिल हुई है।

इन तीनों जोड़ियों ने मिश्रित युगल वर्ग के अपने पहले दौर के मुकाबलों में जीत हासिल कर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

सात्विक साईराज और पोनप्पा की जोड़ी ने डेनमार्क की निक्लास नोहर और सारा थेगसेन की जोड़ी को 36 मिनट के भीतर सीधे गेमों में 21-9, 22-20 से हराकर अगले दौर में कदम रखा, जहां उनका सामना जर्मनी की मार्क लेम्सफुस और इसाबेल हेर्टरिक की जोड़ी से होगा।

सौरभ और अनुष्का ने पहले दौर में नाइजीरिया की इनेजोह अबाह और पीस ओरजी की जोड़ी को 26 मिनट में सीधे गेमों में 21-13, 21-12 से हराया। अगले दौर में उनका सामना मलेशिया की चान पेंग सून और गोह लियु यिंग की जोड़ी से होगा।

कनाडा की टोबी एनजी और राचेल होंडेरिक की जोड़ी को मिश्रित युगल वर्ग के पहले दौर में 19-21, 6-21 से हराकर अगले दौर में पहुंची रोबन और कुहू की जोड़ी का सामना अब प्री-क्वार्टर फाइनल के लिए इंग्लैंड की क्रिस एडकोक और गेब्रिएल एडकोक की जोड़ी से होगा।

First Published: Monday, July 30, 2018 09:12 PM

RELATED TAG: World Badminton Championship, India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो