logo-image

विजेंदर ने चीन के जुल्पीकार मैमतअली को चित कर लगातार 9वीं फाइट जीती, फिर वापस किया बेल्ट

विजेंदर ने पहले राउंड में संभल कर शुरुआत की जबकि जुल्पीकार आक्रामक दिखे। इसके बाद दूसरे राउंड से विजेंदर ने अपना आक्रमण शुरू किया।

Updated on: 05 Aug 2017, 11:42 PM

highlights

  • विजेंदर ने जीत के बावजूद चीनी मुक्केबाज का खिताब वापस कर दिया
  • विजेंदर की पेशेवर मुक्केबाजी करियर में यह लगातार 9वीं जीत
  • विजेंदर ने पिछले साल आस्ट्रेलिया के कैरी होप को हराकर अपना पहला पेशेवर खिताब जीता था

नई दिल्ली:

भारत के स्टार मुक्केबाज 31 साल के विजेंदर सिंह ने मुंबई में हुए बैटलग्राउंड एशिया फाइट में शनिवार को चीन के जुल्पीकार मैमतअली को हराकर अपने प्रेफेशनल बॉक्सिंग करियर की लगातार 9वीं बाउट में जीत हासिल की। विजेंदर ने मैमलअली को 96-93, 95-94, 95-94 से हराया।

इसी के साथ विजेंदर ने WBO एशिया पैसफिक सुपर मिडिलवेट और WBO ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब अपने नाम कर लिया। हालांकि, विजेंदर ने इस जीत के बाद बड़ा दिल दिखाते हुए चीनी मुक्केबाज के खिताब को वापस कर दिया। दरअसल, यह दोहरा खिताबी मुकाबला था, जिसमें जीतने वाला खिलाड़ी अपने खिताब को बचाने के साथ ही दूसरे का खिताब जीतने का हकदार था।

वहीं, चीनी मुक्केबाज की यह पेशेवर मुकाबले में पहली हार है। विजेंदर के इस मुकाबले को देखने के लिए बॉलीवुड के बीग बी अमिताभ बच्चन सहित अभिषेक बच्चन, गुलशन ग्रोवर, सोनु सूद और पूर्व हॉकी खिलाड़ी धनराज पिल्ले तक मौजूद थे।

विजेंदर ने पहले राउंड में संभल कर शुरुआत की जबकि जुल्पीकार आक्रामक दिखे। इसके बाद दूसरे राउंड से विजेंदर ने अपना आक्रमण शुरू किया। दोनों मुक्कबाज़ों के बीच कई मौकों पर बराबरी का मुकाबला देखने को मिला।

यह भी पढ़ें: प्रो कबड्डी लीग: यूपी योद्धा ने बेंगलुरू बुल्स को पस्त कर हासिल की लगातार दूसरी जीत

आखिरी राउंड में विजेंदर जरूर संघर्ष करते दिखे। दूसरी ओर जुल्पीकार ने अटैक जारी रखा। लेकिन जजों ने प्वाइंट्स के आधार पर विजेंदर को विजेता घोषित किया।

विजेंदर ने पिछले साल जुलाई में आस्ट्रेलिया के कैरी होप को मात देते हुए अपना पहला पेशेवर खिताब जीता था और फिर दिसंबर में तंजानिया के फ्रांसिस चेका के खिलाफ अपना खिताब बचाया था।

इससे पहले, भारत के अन्य मुक्केबाजों ने अंडरकार्ट मुकाबलों में जीत हासिल की। राष्ट्रमंडल खेल-2006 के विजेता अखिल कुमार, जितेंद्र कुमार, अशद आसिफ, कुलदीप ढांडा, धर्मेद्र गिरेवाल, प्रदीप खारेरा ने अपने मुकाबालों में विजयी रहे।

यह भी पढ़ें: Ind Vs Sri Lanka: मेंडिस के शतक से संभला श्रीलंका, टीम इंडिया को अब भी 230 रनों की बढ़त

अखिल इस मैच से पेशेवर मुक्केबाजी में कदम रख रहे थे। उन्होंने पदापर्ण मैच में आस्ट्रेलिया के टाइ ग्रिलक्रिस्ट को वाल्टरवेट वर्ग में तकनीकि नॉक आउट में मात दी। जितेंद्र का भी यह पेशेवर मुक्केबाजी में पदार्पण मैच था। उन्होंने थाईलैंड के थानेट लखिट्कामपोर्न को लाइटवेट वर्ग में तकनीकि नॉकआउट से मात दी।

वर्ल्ड बॉक्सिंग काउंसिल (डब्ल्यूबीसी) एशिया पैसिफिक वेल्टरवेट चैम्पियन नीरज गोयट ने अपने खिताब को सफलतापूर्वक अपने पास ही रखा है।

उन्होंने 12 राउंड के मुकाबले में फिलीपिंस के एलान टांडा को मात देते हुए अपने खिताब की रक्षा की। आसिफ ने फिलीपिंस के लैरी अबारा को मात दी तो कुलदीप ने हमवतन सचिव बोट को हराया। धर्मेद्र ने आस्ट्रेलिया के इसाक स्लैड को हराया।

(IANS इनपुट भी)