logo-image

आस्ट्रेलिया ओपन सीरीज: क्वार्टर फाइनल में भिड़ेंगे श्रीकांत और प्रणीत

आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज के क्वार्टर फाइनल में भारत के कई दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पहुंच चुके हैं।

Updated on: 22 Jun 2017, 11:32 PM

नई दिल्ली:

भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल, पी.वी.सिंधु, किदांबी श्रीकांत और बी.साई. प्रणीत ने गुरुवार अपना विजय रथ आगे बढ़ाते हुए आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इन चारों ने अपने-अपने वर्ग के दूसरे दौर के मैच जीते।

हाल ही में इंडोनेशिया ओपन किदांबी श्रीकांत ने उलटफेर करते हुए टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। 22वीं विश्व वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने पुरुष एकल वर्ग के दूसरे दौर में शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी सोन वान हो को 15-21, 21-13, 21-13 से मात दी। 

उल्लेखनीय है कि इससे पहले श्रीकांत ने दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी वान को इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल में मात दी थी। पांच दिनों के भीतर श्रीकांत की वान पर यह दूसरी जीत है। 

इसे भी पढ़ें: बीसीसीआई ने कहा, 'श्रीलंका दौरे से पहले चुना जाएगा नया कोच'

श्रीकांत ने अलावा बी.साई. प्रणीत ने भी क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज का खिताब जीतने वाले प्रणीत ने चीन के खिलाड़ी हुआंग युशियांग को 21-15, 18-21, 21-13 से मात दी। 

रोमांचक बात है कि क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत और प्रणीत आमने-सामने होंगे। इससे पहले, दोनों का सामना सिंगापुर ओपन टूर्नामेंट के फाइनल में हुआ था, जहां प्रणीत ने खिताबी जीत हासिल की थी। 

मौजूदा विजेता सायना नेहवाल ने महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर में मलेशिया की सोनिया चेह को मात दी। उन्होंने 2014 में भी इस सुपरसीरीज को जीता था। 

सायना ने महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर में एक घंटे दो मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मैच में सोनिया को 21-15, 20-22, 21-14 से मात दी। क्वार्टर फाइनल में 16वीं विश्व वरीयता प्राप्त सायना का सामना छठी विश्व वरीयता प्राप्त चीनी खिलाड़ी सुन यु से होगा। 

इसे भी पढ़ें: अफगानिस्तान और आयरलैंड को मिला टेस्ट टीम का दर्जा

रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता सिंधु ने भी क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है। तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त सिंधु ने चेन शियाओशिन को मात दी। 

सिंधु ने 46 मिनट तक चले मैच में शियाओशिन को सीधे गेमों में 21-13, 21-18 से हराया। उनका सामना क्वार्टर फाइनल में सिंधु का सामना शीर्ष विश्व वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे की खिलाड़ी ताई जु यिंग से होगा। 

इसे भी पढ़ें: हॉकी: वर्ल्ड लीग सेमीफीइनल्स के क्वार्टर फाइनल में हार के बाद खिताबी दौड़ से बाहर हुआ भारत