logo-image

डोपिंग उल्लंघन पर आईडब्ल्यूएफ का 9 देशों पर प्रतिबंध

अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन संघ (आईडब्ल्यूएफ) ने नौ देशों पर डोपिंग उल्लंघन के मामले में एक साल का प्रतिबंध लगाया है।

Updated on: 01 Oct 2017, 08:11 PM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन संघ (आईडब्ल्यूएफ) ने नौ देशों पर डोपिंग उल्लंघन के मामले में एक साल का प्रतिबंध लगाया है। इस प्रतिबंध के तहत ये नौ देश भारोत्तोलन से जुड़ी किसी भी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आईडब्ल्यूएफ ने 2008 और 2012 में आयोजित ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के डोप नमूनों की दोबारा जांच के बाद निकले परिणामों के तहत यह फैसला लिया है।

संघ द्वारा तैयार की गई डोप का उल्लंघन करने वाले देशों की सूची में अर्मेनिया, अजरबैजान, बेलारूस, चीन, कजाकिस्तान, मोलदोवा, रूस, तुर्की और यूक्रेन के नाम शामिल हैं।

आईडब्ल्यूएफ के अध्यक्ष तमस अजान ने एक बयान में कहा, 'हमने इस बात को स्पष्ट किया है कि कुछ क्षेत्रों में डोपिंग पूर्ण रूप से अस्वीकार्य है और हमारे सदस्यों की यह जिम्मेदारी है कि वह अपने देशों में खेल को डोपिंग से दूर रखें।'

और पढ़ेंः फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप: भारत की टीम में मणिपुर से 8 खिलाड़ी, राज्य सरकार सभी को देगी 5 लाख रुपये

अजान ने कहा कि अगर सदस्य देश अपनी जिम्मेदारियों को पूरा नहीं करते हैं, तो वे अपने किसी भी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के अधिकार को खो देंगे। प्रतिबंध का मतलब है कि 28 नवम्बर से शुरू हो रहे विश्व चैम्पियनशिप में इसका प्रभाव साफ देखने को मिलेगा।

विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप का आयोजन ब्रिटेन में 28 नवम्बर से छह दिसम्बर तक होगा।

और पढ़ें: गुजरात कांग्रेस बोली, राहुल का मंदिरों में दर्शन बीजेपी-आरएसएस की कट्टरता को जवाब