logo-image

HWL फाइनल: अर्जेंटीना ने भारत को 1-0 से दी मात, फाइनल में बनाई जगह

हॉकी वल्र्ड लीग फाइनल्स के सेमीफाइनल में भारतीय पुरुष हॉकी टीम को अर्जेंटीना ने हरा दिया है। विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज भारतीय टीम को अर्जेंटीना ने 1-0 से हरा दिया है।

Updated on: 08 Dec 2017, 09:19 PM

नई दिल्ली:

गोंजालो पेइलाट द्वारा 17वें मिनट में किए गए गोल के दम पर अर्जेटीना ने शुक्रवार को कलिंगा स्टेडियम में खेले गए हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स (एचडब्ल्यूएल) के सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान भारत को 1-0 से हरा दिया।

भारत ने हालांकि इस मैच में ओलम्पिक चैम्पियन अर्जेटीना को अच्छी टक्कर दी और कई मौके बनाए, लेकिन मेजबान टीम मौकों को भुना नहीं सकी और फाइनल में जाने से वंचित रह गई। दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। 

दोनों टीमों ने सधी हुई शुरुआत की और एक दूसरे को रोके रखा। अर्जेटीना और भारत दोनों ही पहले क्वार्टर में ज्यादा अच्छे मौके नहीं बना पाईं, लेकिन दूसरे क्वार्टर में अर्जेटीना की मेहनत रंग लाई और उसने 1-0 की बढ़त ले ली। 

यह भी पढ़ें: IRCTC मामले में ईडी ने लालू की 45 करोड़ की संपत्ति की जब्त

17वें मिनट में अर्जेटीना को पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिसे गोंजालो ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। इससे आगे बढ़ते हुए भारत ने गोल करने की कोशिशें जारी रखीं। 24वें मिनट में उसे मौका भी मिला, लेकिन अर्जेटीना की रक्षापंक्ति ने उसे गोल करने नहीं दिया। मेहमान टीम इस क्वार्टर में लगातार भारत पर हावी रही। 

दूसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट में आकाशदीप ने गोल करने प्रयास किया, हालांकि वह अहम समय गेंद को डी अंदर नहीं डाल पाए और भारत के पास से गोल करने का एक और मौका निकल गया।

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में भी भारत, अर्जेटीना से पीछे ही रहा। 33वें मिनट में उसके पास गोल करने का मौक आया जिसे आकाशदीप भुना नहीं पाए। 35वें मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिसे रूपिंदर गोलपोस्ट के ऊपर खेल बैठे। भारत को तुरंत एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला। इस बार भी मेजबान बराबरी का गोल दागने से चूक गई। 

यहां से भारत ने अपने खेल में सुधार किया और मौक बनाने की कोशिश करती रही, लेकिन फिनिशिंग सही न रह पाने के कारण वह गोल नहीं कर सकी और तीसरे क्वार्टर का अंत भी अर्जेटीना ने 1-0 के स्कोर के साथ किया। 

आखिरी क्वार्टर में आते ही गुरजंत ने गोल करने का प्रयास और अर्जेटीन के घेरे में पहुंचे। यहां वह असफल हुए और अर्जेटीना के ऊपर से खतरा टल गया। अगले ही मिनट में भारत ने एक मौक बनाया जो असफल रहा। कई मौके बनाने के बाद भारत इस क्वार्टर में बराबरी का गोल नहीं कर पाई। 

आखिरी पांच मिनट में भारत ने मैच को बराबरी तक लाने के लिए अपने गोलकीपर आकाश चिकते को बाहर बुला लिया और चिगलेसाना के रूप में एक और मिडफील्डर मैदान पर उतार दिया, हालांकि कोच शुअर्ड मरेन का यह दाव भी असफल रहा और भारत मैच हार गई। 

यह भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव से मिलने 25 दिसंबर को पाकिस्तान जाएंगी मां और पत्नी