logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल के लिए टीम इंडिया की घोषणा, मनप्रीत संभालेंगे कमान

जर्मनी में होने वाले तीन देशों के टूर्नामेंट का आगाज एक जून को होगा। इसके बाद 15 जून से लंदन में विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल की शुरुआत होगी।

Updated on: 18 May 2017, 05:41 PM

highlights

  • पी. आर श्रीजेश चोटिल इसलिए मनप्रीत को मिली कमान, चिंग्लेनसाना सिंह होंगे उपकप्तान
  • हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल लंदन में 15 जून से, टूर्नामेंट के लिए भारत और पाकिस्तान पूल बी में
  • हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल से पहले जर्मनी में तीन देशों के साथ टूर्नामेंट खेलेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली:

हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल (पुरुष) और फिर तीन देशों के साथ होने वाले टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है।

जर्मनी में होने वाले तीन देशों के टूर्नामेंट का आगाज एक जून को होगा। इसके बाद 15 जून से लंदन में विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल की शुरुआत होगी।

इन दो टूर्नामेंटों के लिए टीम की कमान मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है। वहीं चिंग्लेनसाना सिंह कंगुजाम उपकप्तान होंगे। टीम का डिफेंस प्रदीप मोर, कोथाजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, रुपिंदर पाल सिंह और हरमनप्रीत सिंह संभालेंगे।

अनुभवी खिलाड़ी पी. आर. श्रीजेश चोटिल होने के कारण इन दो टूर्नामेंटों में नहीं खेल पाएंगे। उन्हें सुल्तान अजलान शाह कप टूर्नामेंट के 26वें संस्करण में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में चोट लगी थी।

भारत की 18 सदस्यीय राष्ट्रीय टीम तीन देशों के टूर्नामेंट के दौरान मेजबान जर्मनी और बेल्जियम के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी। इसके बाद वह पुरुष विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल के लिए लंदन जाएगी। इस टूर्नामेंट के लिए भारत को कनाडा, नीदरलैंड्स, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड के साथ पूल-बी में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: हॉकी सीरीजः न्यूजीलैंड ने लगातार तीसरी बार भारतीय महिला हॉकी टीम को हराया

टीम के मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमैंस ने कहा, 'सुल्तान अजलान शाह कप के बाद खिलाड़ियों के स्थानों में बदलाव का विचार किया गया। मैंने पहले भी कहा है कि इस साल अजलान शाह कप को मिलाकर भारतीय टीम के लिए तीन दौरे तय हैं। इन दौरों में युवा खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने के अवसर होंगे। हमने इस टीम में उन खिलाड़ियों को भी लिया है, जिनके पास अधिक अनुभव नहीं है। हम पुरुष हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल में शीर्ष दो टीमों में स्थान बनाना चाहते हैं और इसलिए, मैं देखना चाहता हूं कि बड़ी और मजबूत टीमों के खिलाफ ये खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं?'

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के राष्ट्रीय शिविर की शुरुआत 14 मई को हुई थी और यह 28 मई तक जारी रहेगा। इसके बाद टीम जर्मनी के लिए रवाना होगी।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: ना गंभीर और ना कोहली, इस क्रिकेटर की दीवानी है केकेआर की सह मालकिन जूही चावला

भारतीय पुरुष हॉकी टीम:

गोलकीपर: आकाश चिकते, विकास दहिया

डिफेंडर: प्रदीप मोर, कोथाजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, रुपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह

मिडफील्डर: चिंग्लेसाना सिंह कंगुजाम (उपकप्तान), एस.के. उथप्पा, सतबीर सिंह, सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), हरजीत सिंह

फारवर्ड: रमनदीप सिंह, एस.वी. सुनील, तलविंदर सिंह, मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह

यह भी पढ़ें: तुषार कपूर के बेटे लक्ष्य से मिली स्मृति ईरानी, फोटो हुई वायरल