IAF वर्ल्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप: 400 मीटर स्पर्धा में भारत की हिमा दास ने स्वर्ण जीतकर रचा इतिहास

  |   Updated On : July 13, 2018 12:31 AM
भारत की हिमा दास ने रचा इतिहास

भारत की हिमा दास ने रचा इतिहास

नई दिल्ली:  

भारत की हिमा दास ने गुरुवार को फिनलैंड में जारी आईएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप की महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण जीत कर इतिहास रचा है। 

हिमा ने राटिना स्टेडियम में खेले गए फाइनल में 51.46 सेकेंड का समय निकालते हुए जीत हासिल की। इसी के साथ वह इस चैम्पियनशिप में सभी आयु वर्गो में स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं। 

असम की रहने वालीं दास ने भारतीयी अंडर-20 के रेकॉर्ड 51.32 सेकंड का समय निकालते हुए अप्रैल में गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में छठे स्थान पर रही थीं। इसके बाद से वह लगातार अपना समय सुधारती रही हैं। हाल ही में उन्होंने अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल हासिल किया था। इस इवेंट में उन्होंने 51.13 सेकंड का समय निकाला था।

हिमा दास ने अब स्टार जैवलिन थ्रोअर (भालाफेंक खिलाड़ी) नीरज चोपड़ा के एलीट क्लब में शामिल हो गईं। चोपड़ा ने 2016 के पिछले एडिशन में वर्ल्ड रेकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता था। दास ट्रैक इवेंट में पदक जीतने वालीं पहली भारतीय ऐथलीट हैं।

वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में इससे पहले भारत के लिए सीमा पूनिया (2002 के डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज) और नवजीत कौर ढिल्लों (ब्रॉन्ज 2014 में डिस्कस) में पदक जीता था।

और पढ़ें- जून में महंगाई सबसे ऊंचे स्तर पर, मई में औद्योगिक उत्पादन गिरा

RELATED TAG: Hima Das, Track Events, India, Iaaf World Under-20 Athletics Championships, Iaaf,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो