Breaking
  • संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से 5 जनवरी तक चलेगा
  • ओडिशा के जगतसिंहपुर में कोयले से भरी मालगाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतरे

गार्बीन मुगुरुजा पहली बार बनी विंबलडन महिला एकल की चैंपियन, जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

  |  Updated On : July 15, 2017 10:43 PM
गार्बीन मुगुरुजा ने पहली बार जीता विंबलडन महिला एकल का खिताब ( फोटो- ट्विटर)

गार्बीन मुगुरुजा ने पहली बार जीता विंबलडन महिला एकल का खिताब ( फोटो- ट्विटर)

ख़ास बातें
  •  वीनस विलियम्स को हराकर मुगुरुजा पहली बार बनी विंबलडन महिला एकल में चैंपियन
  •  स्पेन की रहने वाली 23 साल की मुगुरुजा ने पहली बार जीता विंबलडन का खिताब

नई दिल्ली:  

23 साल की स्पेन की टेनिस खिलाड़ी गार्बीन मुगुरुजा ने विंबलडन महिला एकल के फाइनल मुकाबले में अमेरिका की वीनस विलियम्स को शिकस्त देकर खिताब पर कब्जा जमा लिया है। मुगुरुजा ने जहां अपना पहला विंबलडन का खिताब जीता है वहीं वीनस छठी बार ये करिश्मा करने से चूक गईं। वीनस इससे पहले 5 बार विंबलडन महिला एकल के खिताब को अपने नाम कर चुकी हैं।  जानिए मुगुरुजा के जीनव से जुड़ी कुछ खासबातें

1. मुगुरुजा का जन्म अक्टूबर 1993 में वेनेजुएला में हुआ था। उनका पिता स्पेन के रहने वाले थे जबकि उनकी मां वेनेजुएला की रहने वाली थी। यही वजह है कि उनके पास दोनों देश की नागरिकता है। बाद में उनका पूरा परिवार स्पेन में आकर बस गया।

2. मुगुरुजा ने अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत साल 2012 में मियानी ओपन टूर्नामेंट से की थी। इस टूर्नामेंट में उन्हें वाइल्ड कार्ड के जरिए एंट्री मिली थी। उनका पहला टूर्नामेंट ड्रा रहा था।

3. साल 2013 में इंडियन वेल्स मास्टर टूर्नामेंट के चौथे दौर तक मुगुरुजा पहुंची लेकिन उन्हें एंजेलिक केर्बेर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

4. 2013 के विंबलडन के बाद मुगुरुजा को दाहिने पैर के टखने में चोट की वजस से कई महीनों तक टेनिस कोर्ट से बाहर रहना पड़ा था। उन्हें अपने टखने का ऑपरेशन तक करवाना पड़ा था। 2013 में उनका सिंगल में 63 और डबल में उनकी रैंकिंग 153 थी।

5. साल 2014 में मुगुरुजा ऑकलैंड ओपन टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल तक पहुंचने में सफर रहीं थी लेकिन उन्हें वहां दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी वीनस विलियम्स से हार का सामना करना पड़ा। 2014 के ही ब्राजील टेनस कप में भी उन्हें बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था।

6. मुगुरुजा ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम साल 2015 के फेडअप कप वर्ल्ड ग्रुप 2 में जीता। हालांकि इसी साल उन्हें फ्रेंच ओपन में फिर से हार का सामना करना पड़ा था।

7. साल 2016 में मुगुरुजा को बड़ी सफलता उस वक्त मिली जब उन्होंने फ्रेंच ओपन चैंपियनशिप जीत ली। इस साल वो टेनिस में विश्व की नंबर 2 खिलाड़ी भी बनीं।

ये भी पढ़ें: जब किम क्लिज्सटर्स ने एक पुरुष दर्शक को स्कर्ट पहना कर खेला टेनिस, देखिए ये मजेदार वीडियो

मुगुरुजा टेनिस कोर्ट में अपने दोनों तरफ पावरफुल शॉट्स खेलने के लिए जानी जाती हैं। मुगुरुजा की खासियत ये है कि पहले ये अपने विपक्षी खिलाड़ी के खेलने की स्टाइल को समझती हैं उसके बाद अपने पावर फुल सर्विस के दौरान विपक्षी पर दबाव बनाने की कोशिश करती हैं। यही इनके खेलने का मूल स्टाइल है।

ये भी पढ़ें: सीओए के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा राहुल द्रविड़ और जहीर खान की नियुक्ति अभी तय नहीं

RELATED TAG: Arbine Muguruza Won Wimbledon, Muguruza Beats Venus Williams,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो