logo-image

IND Vs PAK Asia cup 2018: भारत-पाक के बीच महामुकाबला आज, जीत के लिए देश भर में प्रार्थनाएं

एशिया कप में आज पहली बार तो दुश्मन देश भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा। कहने के लिए तो यह सिर्फ एक क्रिकेट मैच होगा लेकिन दोनों देशों के लोगों की भावनाओं और जुनून को देखें तो यह किसी युद्ध से कम नहीं है।

Updated on: 19 Sep 2018, 03:48 PM

नई दिल्ली:

एशिया कप (Asia Cup 2018) में आज पहली बार दो दुश्मन देश भारत और पाकिस्तान (IND Vs PAK) के बीच मुकाबला होगा। कहने के लिए तो यह सिर्फ एक क्रिकेट मैच होगा लेकिन दोनों देशों के लोगों की भावनाओं और जुनून को देखें तो यह किसी युद्ध से कम नहीं है. जाहिर तौर पर इस बात का ख्याल दोनों देशों की टीम को भी होगा और उन्होंने इसके लिए कड़ी तैयारी की होगी. इस मैच में भारत को बीते चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के हाथों मिली हार का भी बदला लेना है.

बात अगर एशिया कप (Asia Cup 2018) के इतिहास की करें तो भारत का पलड़ा पाकिस्तान के मुकाबले कहीं ज्यादा भारी है। बीते साल भी एशिया कप (Asia Cup 2018) में पाकिस्तान ने भारत के हाथों शिकस्त खाई थी. इतना ही नहीं टीम इंडिया पांच बार अब तक एशिया कप पर कब्जा जमा चुकी है और इस बार भी पहले मैच में हांगकांग को 26 रन से हराकर टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं.

Live Updates

# टीम इंडिया की जीत के लिए पटना के महावीर मंदिर में लोगों ने पूजा अर्चना की

बात अगर दोनों टीम की ताकत की करें तो विराट कोहली (Virat Kohli) की गैर मौजूदगी में जहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कप्तानी की कमान संभालेंग वहीं महेंद्र सिंह (Mahendra Singh Dhoni) जैसे अनुभवी और धाकड़ विकेट कीपर बल्लेबाज टीम इंडिया के पास है. हांगकांग के खिलाफ 127 रनों की शानदार पारी खेलकर ओपनर शिखर धवन भी फॉर्म में लौट चुके हैं और पाकिस्तान के खिलाफ भी लोगों को उनसे ऐसी ही एक धमाकेदार पारी की उम्मीद है.

वहीं पाकिस्तान की तरफ से सरफराज अहमद कप्तानी करेंगे जबकि टीम में फकर जमान, इमामुल हक, बाबर आजम, आसिफ अली जैसे बल्लेबाज है जो भारतीय गेंदबाजों के लिए मुसिबत खड़ी कर सकते हैं.

और पढ़ें: शिखर के शतक से टीम इंडिया ने जीता मैच, हांगकांग को 26 रनों से दी मात

पाकिस्तान ने जीते ज्यादा मैच

अभी तक के अगर भारत-पाकिस्तान के बीच हुए वनडे, टेस्ट और टी -20 मैचों के आंकड़ों को देखें तो यहां पाकिस्तान का पलड़ा भारी दिखता है. पाकिस्तान ने जहां अब तक तीन फॉर्मेट में भारत के खिलाफ 91 मैंचों में जीत हासिल की है वहीं सिर्फ 62 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली है.

बात अगर हेड-टू-हेड वनडे मैचों के रिकॉर्ड की करें तो यहां भी पाकिस्तान का रिकॉर्ड हमारी टीम से बेहतर रहा है और उन्होंने जहां 40 मैच जीतें है वहीं टीम इंडिया ने 30 मैचों में उन्हें शिकस्त दी है.

और पढ़ें: Asia CUP 2018: विराट कोहली की गैरमौजूदगी क्या पाकिस्तान के लिए है फायदेमंद

सबसे ज्यादा दर्शक देखते हैं भारत-पाकिस्तान का मैच

दर्शकों के लिहाज से अगर भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच की करें तो यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाता है. बीते आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2017) में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले को पूरी दुनिया में लगभग 400 मिलियन लोगों ने टीवी पर देखा था। हालांकि इस मैच में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 180 रनों से बड़ी शिकस्त दी थी.