ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत जीते, सायना और प्रणीथ पहले राउंड में हारे

  |   Updated On : March 15, 2018 09:01 AM
किदांबी श्रीकांत (फाइल फोटो)

किदांबी श्रीकांत (फाइल फोटो)

New Delhi:  

वर्ल्ड नम्बर-3 भारतीय पुरुष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने बुधवार को संघर्ष करते हुए ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

देश की अग्रणी महिला खिलाड़ी सायना नेहवाल और पुरुष खिलाड़ी बी. साई प्रणीथ हालांकि पहले ही दौर में हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

वर्ल्ड नम्बर-3 श्रीकांत ने वर्ल्ड नम्बर-23 ब्राइस लेवरदेज को 59 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मैच में 7-21, 21-14, 22-20 से मात दी। दोनों के बीच तीसरा गेम सबसे रोमांचक रहा।

श्रीकांत और ब्राइस का तीसरे गेम में एक समय पर स्कोर 20-20 से बराबर हो गया था। यहां श्रीकांत ने दो अंक लेने के साथ ही जीत हासिल की और दूसरे दौर में कदम रखा।

महिला एकल वर्ग में लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता सायना को निराशा हाथ लगी। उन्हें वर्ल्ड नम्बर-1 और ऑल इंग्लैंड ओपन की मौजूदा विजेता ताइवान की ताइ जु यिंग ने पहले दौर में हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया।

और पढ़ें: मोहम्मद शमी के खिलाफ मैच फिक्सिंग के आरोप की जांच के लिए सीओए ने एंटी करप्शन यूनिट को लिखा पत्र

यिंग ने पहले दौर में वर्ल्ड नम्बर-11 सायना को केवल 38 मिनट के भीतर सीधे गेमों में 21-14, 21-18 से मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

इसके साथ ही, दोनों खिलाड़ियों के बीच कुल 15 मुकाबलों का स्कोर 10-5 हो गया है। यिंग ने सायना के खिलाफ खेले गए 15 मैचों में से 10 में जीत हासिल की है।

वहीं, प्रणीथ को दक्षिण कोरिया के सान वान हो ने 13-21, 21-15, 21-11 से मात दी। प्रणीत ने पहला गेम आसानी से अपने नाम किया और पहला अंक लेकर वान पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। भारतीय खिलाड़ी ने इस बढ़त को 10-4 तक पहुंचा दिया। यहां से वान की वापसी मुश्किल हो गई और लगातार पिछड़ते चले गए।

प्रणीछ ने दूसरे गेम में भी 4-2 से बढ़त ले ली थी लेकिन वान ने स्कोर 4-4 से बराबर कर लिया। यहां से वान ने प्रणीत को आगे नहीं निकलने दिया और दूसरा गेम 21-15 से अपने नाम कर मुकाबला तीसरे गेम में पुहंचा दिया।

तीसरे गेम में भी वान पूरी तरह से प्रणीत पर हावी रहे और शुरू में ही 6-1 की बढ़त ले ली जिसे उन्होंने अंत तक कायम रखा और मुकाबला जीत ले गए। अगले दौर में वान का सामना इंडोनेशिया के जोनाटन क्रिस्टी से होगा।

और पढ़ें: IPL 2018- किंग्स इलेवन पंजाब की जर्सी लांच हुई

वहीं पुरुष युगल में भारत के मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी की जोड़ी भी पहले दौर में हार कर बाहर हो गई। इस जोड़ी को इंग्लैंड के मार्कस एलिस और क्रिस लैंगरिड्ज ने सीधे गेमों में 22-20, 21-12 से मात देते हुए बाहर का रास्ता दिखाया।

इसके अलावा अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी की भारतीय जोड़ी की हार के साथ ही महिला युगल वर्ग में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है।

वर्ल्ड नम्बर-22 अश्विनी और सिक्की की जोड़ी से पहले पूर्विशा एस राम और मेघना जक्कमपुद्दी की जोड़ी भी हारकर बाहर हो गई है।

महिला युगल वर्ग में खेले गए पहले दौर में अश्विनी-सिक्की की जोड़ी को वर्ल्ड नम्बर-2 जापानी जोड़ी मिसाकी मात्सुतोमो और अयाका ताकाहाशी की जोड़ी ने 37 मिनट के भीतर 21-13, 21-14 से सीधे गेमों से मात दी।

इससे पहले, पूर्विशा और मेघना की जोड़ी को भी जापानी जोड़ी ने ही मात दी। वर्ल्ड नम्बर-6 कोहारु योनेमोटे और सिहिहो तनाका की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को सीधे गेमों में केवल 27 मिनट के भीतर 21-14, 21-11 से हराया।

पिछले साल ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट की महिला एकल उप-विजेता रहीं वर्ल्ड नम्बर-3 थाईलैंड की रातचानोक इंतानोन इस साल पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार हो गईं।

कनाडा की मिशेल ली ने महिला एकल वर्ग के पहले दौर में इस थाई स्टार को बाहर का रास्ता दिखाया।

पूर्व विश्व चैम्पियन इंतानोन को वर्ल्ड नम्बर-17 को ली ने एक घंटे छह मिनट तक चले मैच में 15-21, 21-14, 19-21 से मात देकर दूसरे दौर में कदम रखा।

और पढ़ें: एंडरसन को पछाड़कर टॉप टेस्ट गेंदबाज बने कागिसो रबादा, आर अश्विन चौथे स्थान पर

RELATED TAG: All England Open, England, Srikanth Kidambi, Saina Nehwal, Sai Praneeth, Tournament,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो