logo-image

अक्षय कुमार ने किया ग्रेट इंडियन फुटबॉल एक्शन का शुभारंभ

बच्चों के लिए भारत का सबसे बड़ा फुटबॉल मुकाबला ग्रेट इंडियन फुटबॉल एक्शन का चौथा सीजन शनिवार को त्यागराज स्टेडियम में शुरू हुआ।

Updated on: 16 Sep 2017, 09:23 PM

नई दिल्ली:

बच्चों के लिए भारत का सबसे बड़ा फुटबॉल मुकाबला एसएआरई होम्स हिन्दुस्तान टाइम्स ग्रेट इंडियन फुटबॉल एक्शन (एचटी जीआईएफए) का चौथा सीजन शनिवार को त्यागराज स्टेडियम में शुरू हुआ।

इस मुकाबले में शामिल दलों के 5000 से भी अधिक खिलाड़ी अपने परिवारवालों और मित्रों के साथ शामिल हुए। यह आयोजन जेनिथ डांस ट्रुप और बैंड अस्तित्व के रोमांचित कर देने वाले प्रदर्शन का गवाह भी बना और इसकी मेजबानी मशहूर भारतीय टीवी अभिनेता रित्विक धनजानी ने की।

इस मौके पर मौजूद अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा, 'भारत में फुटबॉल को एक खेल के तौर पर बढ़ती लोकप्रियता के रूप में देखना वाकई सुखद है। खेल प्रेमियों के लिए एचटी जीआईएफए एक बड़ा मंच है और यह लोगों से जुड़ने का एक अवसर भी देता है। मैं यह देखकर खुश हूं कि माता-पिता अपने बच्चों को सहयोग दे रहे हैं कि वे खेल को एक प्रोफेशन और स्वस्थ लाइफस्टाइल के लिए चुनें।'

हिन्दुस्तान टाइम्स द्वारा आयोजित ग्रेट इंडियन फुटबॉल एक्शन (जीआईएफए) एक वार्षिक अंतर-क्षेत्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट है, जिसकी शुरुआत 2014 से हुई। यह युवा और उभरती प्रतिभाओं को विकसित करने में सफल रहा है।

IND Vs AUS: मुकाबले से पहले बोले कोहली, शतक लगाने के लिए नहीं टीम को जिताने के लिए खेलता हूं

पुराने तीन संस्करणों की तरह ही एचटी जीआईएफए- 2017 को कई लेवल में बांटा गया है। इसमें दो कैटेगरी में टीमों का रजिस्ट्रेशन भी शामिल है। पहली कैटेगरी जूनियर (पांचवीं कक्षा से आठवीं कक्षा तक) और दूसरी सीनियर (नौवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक) की है।

जीआईएफए की वोटिंग प्रक्रिया में, जो प्री-क्वॉलीफायर्स में हारी हुई टीमों को एक मौका देती है कि वे वाइल्ड कार्ड वोट के जरिए टूर्नामेंट में वापसी कर सकते हैं।

एचटी जीआईएफए सीजन-4 में दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद से आए 2500 टीमों ने रजिस्ट्रेशन कराया। लीग मुकाबले के लिए नॉक आउट फॉर्मेट 30 सितंबर से आठ अक्टूबर तक चलेगा, जिसमें दोनों तरफ सात-सात खिलाड़ी होंगे और इसमें 346 टीमें शामिल होंगी।

नई दिल्ली के सीडब्ल्यूजी विलेज स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आठ अक्टूबर को एचटी जीआईएफए का समापन समारोह होगा। इस टूर्नामेंट के विजेताओं को नकद राशि, ट्रॉफी, मेडल और एक्सक्लूसिव स्पेनिश लीग मर्चेडाइज के उपहार से नवाजा जाएगा।

बिग बॉस 11: धोती कुर्ता पहन सलमान खान बने किशोर कुमार