logo-image

मॉब लिंचिंग को स्वीकार नहीं किया जा सकता, राज्य सरकार करें कार्रवाई: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐसी घटनाओं को स्वीकार नहीं किया जा सकता और राज्य सरकारें ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई करें।

Updated on: 20 Jul 2018, 11:59 PM

नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या (लिंचिंग) की हालिया घटनाओं की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐसी घटनाओं को स्वीकार नहीं किया जा सकता और राज्य सरकारें ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई करें।

लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए मोदी ने कहा, 'हाल के समय में हिंसा की घटनाएं हुई हैं। ये घटनाएं दुखद हैं और मानवता के मूल सिद्धांत के विरूद्ध हैं। राज्य सरकारें कदम उठा रही हैं। मैं राज्य सरकारों से एक बार फिर कहना चाहता हूं कि इस तरह के मामलों में कड़ी कार्रवाई की जाए।'

गौरतलब है कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित विपक्ष के कई वक्ताओं ने देश में भीड़ द्वारा हत्या का मुद्दा उठाया था।

सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आपने सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला बताया, ये सेना का अपमान था। आपको गाली देनी है तो मोदी को दीजिए, सेना का अपमान मत करिए।

पीएम मोदी मे राहुल गांधी द्वारा उन्हें गले लगाने पर तंज कसते हुए कहा कि राहुल गांधी को पीएम बनने की इतनी जल्दी है कि वो यहां हमारे कुर्सी तक पहुंच गए।

उन्होंने आज सुबह राहुल गांधी द्वारा अपने पास आकर गले मिलने के घटनाक्रम का जिक्र किया और कहा, 'उनका एक ही मकसद है मोदी हटाओ। मैं हैरान हूं कि सुबह चर्चा शुरू हुई थी, मतदान भी नहीं हुआ था, जय पराजय का फैसला भी नहीं हुआ लेकिन उन्हें यहां पहुंचने का इतना उत्साह है कि आकर (मुझसे) बोले, उठो उठो।'

उन्होंने कहा, 'यहां कोई न उठा सकता है, न बैठा सकता है। सवा सौ करोड़ देशवासी उठा सकते हैं। इतनी जल्दबाजी क्या है।'

उन्होंने कहा, 'उनका एक ही मकसद है, मैं ही प्रधानमंत्री बनूंगा। इसके लिए कम से कम अविश्वास प्रस्ताव का बहाना तो न बनाइए।'

और पढ़ें- सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला बताना सेना का अपमान, जनता माफ नहीं करेगी... पढ़िए पीएम मोदी की दस बड़ी बातें