logo-image

जियो की शिकायत पर ट्राई ने वोडाफोन, एयरटेल और आइडिया पर 3050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

रिलायंस जियो को इंटर कनेक्शन की सुविधा न देने के लिये ट्राई ने वोडाफोन, भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर पर 3050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

Updated on: 22 Oct 2016, 12:01 AM

नई दिल्ली:

रिलायंस जियो को इंटर कनेक्शन की सुविधा न देने के लिये ट्राई ने वोडाफोन, भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर पर 3050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

जम्मू-कश्मीर को छोड़कर भारती एयरटेल और वोडाफोन पर 21 सर्कल्स के लिये 50 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है। 19 सर्कल्स के लिये आइडिया पर भी इतना ही जुर्माना लगाया गया है।

रिलायंस जियो ने हाल ही में अपनी फोन सुविधा शुरू की थी। 5 सितंबर को जियो ने प्रतिद्वंदी  कंपनियों द्वारा इंटर कनेक्टिविटी की सुविधा न देने की शिकायत ट्राइ से की थी। इंटर कनेक्टिविटी की सुविधा न मिलने से जियो के नेटवर्क में समस्या आ रही थी।

ट्राई ने टेलिकॉम विभाग को इन तीन बड़ी टेलिकॉम कंपनियों पर पेनाल्टी लगाने की सलाह दी है। ट्राई ने कहा है कि जांच में पाया गया है कि इन कंपनियों ने लइसेंस के नियमों का पालन नहीं किया है।

ट्राई ने कहा है, 'इससे साफ है कि कंपनियों ने कॉरपोरेट प्रतिद्वंदिता को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है, जो ग्राहकों के खिलाफ भी है।' ट्राई ने लाइसेंस निरस्त करने की सलाह इसलिये नहीं दी क्योंकि ग्राहको को परेशानी का सामना करना पड़ता।

रिलायंस जियो ने कहा था कि इसको ग्राहकों को 75 प्रतिशत कॉल फेल्यर का सामना उन जगहों पर करना पड़ रहा है जहां एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के नेटवर्क हैं। ये कंपनियां इंटर कनेक्शन की सुविधा नहीं दे रही हैं।

सर्विस क्वालिटी के नियमों के अनुसार इंटरकनेक्शन वली जगहों पर 1000 कॉल में सिर्फ 5 कॉल फेल्यर नहीं होना चाहिये।