जीएसटी से चढ़े शेयर बाज़ार, सेंसेक्स ने छुई रिकॉर्ड ऊंचाई, निफ्टी 9400 पार

By   |  Updated On : May 19, 2017 12:04 PM
सेंसेक्स (फाइल फोटो)

सेंसेक्स (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

जीएसटी दरों के अंतर्गत सामानों के वर्गीकरण का शेयर बाज़ार में ज़ोरदार स्वागत किया और सुबह शेयर बाज़ार की शुरुआत मज़बूत स्तरों पर हुई।

सेंसेक्स ने सुबह 104.86 अंकों की तेज़ी के साथ 30,539.65 के स्तर पर शुरुआत की और जल्द ही यह अपने ऊंचे स्तरों पर बाउंसबैक करने के बाद 30,712.35 तक की ऊंचाई तक गया।

वहीं, निफ्टी भी 40.45 अंकों की तेज़ी के साथ 9,469.90 के स्तर पर खुला। हालांकि बाद में शेयर बाज़ार संभल कर कारोबार करते देखे गए।

सेक्टोरअल इंडेक्स

सेक्टोरअल इंडेक्स की बात करें तो शेयर बाज़ार के छोटे मझौले शेयर दबाव में कारोबार करते देखे जा रहे हैं। सबसे ज़्यादा दबाव में निफ्टी आईटी और मीडिया 1 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार करते देखे जा रहे हैं। जबकि ऑटो, फॉर्मा, मेटल भी लाल निशान में कारोबार करते दिखाई दे रहे हैं।

1 जुलाई से लागू होने को तैयार GST, अनाज, दूध, तेल, साबुन हुए सस्ते और लग्जरी कारें होगी महंगी

हालांकि जीएसटी दरों पर सामानों के वर्गीकरण से एफएमसीजी सेक्टर बेहतरीन तेज़ी के साथ करीब 3 फीसदी की तेज़ी से कारोबार करता दिखाई दे रहा है। वहीं, बैंक और रियल्टी शेयरों में आधा फीसदी की तेज़ी देखी जा रही है। 

बीएसई पावर और टेलीकॉम आधा फीसदी से चढ़ कर कारोबार कर रहे है, तो ऑयल एंड गैस समान स्तर पर कारोबार करता दिख रहा है।

सबसे तेज़ और गिरने वाले शेयर

सबसे ज़्यादा चढ़ने वाले शेयरों में आईटीसी 3.69%, यस बैंक 1.92%, हिंदुस्तान लीवर 1.85%, एसबीआई 1.24% और भारती एयरटेल 1.13% में सबसे ज़्यादा तेज़ी देखी जा रही है। 

GST दरों पर लगी मुहर, दूध समेत ज्यादातर वस्तुएं होंगी सस्ती, तंबाकू और छोटी कारें होंगी महंगी

जबकि सबसे ज़्यादा नुकसान वाले शेयरों में आयशर मोटर्स-1.96%, हिंडाल्को -1.96%, टीसीएस -1.47%, आईबुल हाउसिंग फाइनेंस -1.42%, बॉश लिमिटेड -1.35% में सबसे ज़्यादा गिरावट के साथ कारोबार होता दिख रहा है।

यह भी पढ़ें: रणवीर सिंह का सामने आया हैरतअंगेज लुक, वायरल हुई तस्वीरें

IPL से जुड़ी ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

अन्य ख़बरे

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो