logo-image

शेयर बाज़ार ने दर्ज की शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 100 अंक चढ़कर बंद तो निफ्टी हुआ 8900 के पार

उम्मीद के उलट शेयर बाज़ार ने शानदार बढ़त के साथ कारोबार की समाप्ति की। इससे पहले मंगलवार को सुबह शेयर बाज़ार के कारोबारी सत्र की शुरुआत बढ़त के साथ हुई थी लेकिन जल्द ही बाज़ार ने बढ़त खो दी। लेकिन बाद में सेंसेक्स निफ्टी ने शानदार बढ़त की।

Updated on: 21 Feb 2017, 04:51 PM

नई दिल्ली:

उम्मीद के उलट शेयर बाज़ार ने शानदार बढ़त के साथ कारोबार की समाप्ति की। इससे पहले मंगलवार को सुबह शेयर बाज़ार के कारोबारी सत्र की शुरुआत बढ़त के साथ हुई थी लेकिन जल्द ही बाज़ार ने बढ़त खो दी और सेंसेक्स निफ्टी निचले स्तरों पर कारोबार करते दिखाई दिए।

लेकिन दोपहर करीब 2.30 बजे शेयर बाज़ार ने रिकवरी करते हुए ऊंचाई का रुख किया और अंत में शेयर बाज़ार ने ऊपरी स्तरों पर कारोबार समेटा। दोपहर 2.30 बजे निफ्टी 8879.70 पर कारोबार करता दिखा जबकि लगभग ठीक इसी समय सेंसेक्स भी ऊंचाई पर चढ़ते हुए 28669.22 के स्तर पर लौटा।

इसी समय रिलायंस जियो ने नए डेटा प्लान की घोषणा की थी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने प्राइमर मेंबर्स के लिए सिर्फ 99 रुपये में डेटा प्लान लॉन्च किया। इसके बाद शेयर बाज़ार में बढ़त का रुख दिखाई दिया और बुलिश ट्रेड पर बाज़ार में रिकवरी देखी गई।

9 सितंबर के बाद निफ्टी पहली बार 8900 के पार बंद हुआ। जबकि 26 दिसंबर 2016 से अब तक निफ्टी 1000 प्वाइंट चढ़ चुका है। मिडकैप इंडेक्स भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया।

मंगलवार शेयर बाजार के लिए लगातार तेजी के साथ चौथे दिन ट्रेड कर रहा था। इस दौरान बैंक शेयरों, मेटल और माइनिंग शेयरों में भी जमकर खरीदारी दिखी लेकिन टेलीकॉम शेयरों में गिरावट दर्ज हुई।

बाजार में आज दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉल कैप शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिली बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.5% और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.4% की बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.8% की बढ़त के साथ बंद हुआ।

बैंकिंग शेयरों में जोरदार खरीदारी देखने को मिली जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.8% की बढ़त के साथ 20850 के स्तर के आसपास बंद हुआ। निफ्टी के आईटी और इंफ्रा इंडेक्स को छोड़कर सभी इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए।

निफ्टी के मेटल, रियल्टी और एनर्जी इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली। निफ्टी का मेटल इंडेक्स 0.3%, रियल्टी इंडेक्स 0.4% और एनर्जी इंडेक्स 0.6% की बढ़त के साथ बंद हुए। जबकि निफ्टी के आईटी इंडेक्स में 0.1% और इंफ्रा इंडेक्स में 0.4% की कमजोरी देखने को मिली।

कारोबार की समाप्ति में बीएसई का सेंसेक्स 100 अंक ऊपर 0.35% की बढ़त के साथ 28760 के ऊपर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 28 अंक ऊपर 0.3%की बढ़त के साथ 8900 के पार बंद हुआ है।

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें