logo-image

एयर इंडिया के निजीकरण पर संसदीय समिति में मतभेद, BJP सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने जताई आपत्ति

एयर इंडिया की हिस्सेदारी बेचे जाने को लेकर सोमवार को संसदीय समिति की बैठक में मतभेद की स्थिति बनती दिखाई दे रही है।

Updated on: 11 Dec 2017, 10:55 PM

highlights

  • एयर इंडिया की हिस्सेदारी बेचे जाने को लेकर सोमवार को संसदीय समिति की बैठक में मतभेद की स्थिति बनती दिखाई दे रही है
  • खबरों के मुताबिक सत्ताधारी दल के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने देश की सरकारी विमानन कंपनी को बेचे जाने के फैसले पर आपत्ति जताई है

नई दिल्ली:

एयर इंडिया की हिस्सेदारी बेचे जाने को लेकर सोमवार को संसदीय समिति की बैठक में मतभेद की स्थिति बनती दिखाई दे रही है।

खबरों के मुताबिक सत्ताधारी दल के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने देश की सरकारी विमानन कंपनी को बेचे जाने के फैसले पर आपत्ति जताई है। तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान एयर इंडिया कर्मचारी संघ के साथ कंपनी के अधिकारियों के पक्ष को सुना गया।

लोकसभा के एक सदस्य ने बताया कि बैठक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और गैर बीजेपी सदस्यों के बीच तीखे मतभेद हुए। सभी ट्रेड यूनियन एयर इंडिया के निजीकरण का जोरदार विरोध कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कुछ सदस्यों ने यह सवाल भी उठाया कि आखिर एयर इंडिया एक्सप्रेस जैसे मुनाफे वाले वेंचर को क्यों बेचा जा रहा है।

और पढ़ें: 2017-18 में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में 14% की वृद्धि

बैठक में शामिल एक अन्य सदस्य ने बताया कि कुछ सदस्य जहां एयर इंडिया को बेचे जाने का समर्थन कर रहे हैं वहीं कुछ अन्य सदस्य इस फैसले का विरोध कर रहे हैं।

कुछ बीजेपी सदस्यों ने एयर इंडिया के निजीकरण के फैसले का समर्थन किया, लेकिन पार्टी के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने इसका विरोध किया। सिन्हा बीजेपी सरकार के कुछ फैसलों का लगातार विरोध कर रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक एयर इंडिया के 14 यूनियंस के प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल हुए। यूनियंस ने एयर इंडिया की हिस्सेदारी बेचे जाने के फैसले की स्थिति में नौकरियों की सुरक्षा और रिटायरमेंट से जुड़े फायदे को लेकर सवाल उठाया।

गौरतलब है कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति इस साल जून में एयर इंडिया के विनवेश को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दे चुकी है।

और पढ़ें: एफआरडीआई बिल: जेटली ने कहा बैंकों में जमा बचत की हिफाजत करेगी सरकार