HDFC बैंक में 24000 करोड़ रुपये के एफडीआई को मंजूरी

  |   Updated On : June 13, 2018 09:31 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

भारतीय बैंकिंग प्रणाली की मजबूती के लिए एक और कदम उठाते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक में अतिरिक्त शेयर पूंजी के रूप में 24,000 करोड़ रुपये प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को मंजूरी दे दी।

वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने यह घोषणा की है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए गोयल ने कहा कि एचडीएफसी बैंक में यह विदेशी निवेश 74 फीसदी के अनिवार्य दायरे में ही होगा।

उन्होंने कहा, 'इस निवेश के बावजूद विदेशी पूंजी 74 फीसदी की सीमा में ही रहेगी। वर्तमान में इस बैंक में विदेशी इक्विटी होल्िंडग 72.64 फीसदी है, जो इस निवेश से बढ़कर 74 फीसदी हो जाएगी।'

गोयल ने यह भी कहा कि इस तरीके से बैंक के पूंजी पर्याप्तता अनुपात को मजबूती मिलेगी और बैंक ने इस पूंजी से अपने ब्रांच नेटवर्क के साथ ही डिजिटल बैंकिंग के पहुंच के विस्तार का इरादा जताया है।

वहीं, दूसरी तरफ सरकारी बैंकों की लाभप्रदता हाल के दिनों में बुरी तरह से प्रभावित हुई है, क्योंकि उन्हें फंसे हुए कर्जो (एनपीए) के लिए प्रावधान (भरपाई) करना पड़ रहा है।

RELATED TAG: Hdfc Bank, Hdfc Bank Fdi, Cabinet Approval,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो