logo-image

एग्जिट पोल्स में BJP की 'जबरदस्त' जीत से झूमा बाजार, सेंसेक्स में 300 से अधिक अंकों की उछाल

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स से उत्साहित भारतीय शेयर बाजार ने जबरदस्त छलांग लगाई है।

Updated on: 15 Dec 2017, 09:51 AM

highlights

  • गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स से उत्साहित भारतीय शेयर बाजार ने जबरदस्त छलांग लगाई है
  • इससे पहले बाजार दोनों राज्यों के चुनावी नतीजों को लेकर संशय में था, हालांकि एग्जिट पोल्स ने बाजार को बड़ा ट्रिगर दिया है

नई दिल्ली:

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स से उत्साहित भारतीय शेयर बाजार ने जबरदस्त छलांग लगाई है।

शुक्रवार सुबह जहां सेंसेक्स करीब 300 अंकों की शानदार मजबूती के साथ खुला वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी करीब एक फीसदी से अधिक मजबूती के साथ 100 से अधिक अंकों की उछाल के साथ खुला।

सेंसेक्स 33,456.02 के स्तर पर खुला और शानदार छलांग लगाते हुए 33,617.61 के स्तर पर जा पहुंचा।

हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार देर शाम आए एग्जिट पोल्स के बाद बाजार में रैली की उम्मीद जताई जा रही थी। दोनों राज्यों के चुनावी नतीजे 18 दिसंबर को आ रहे हैं।

चुनाव बाद हुए सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल्स) में जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार फिर से बनती दिख रही है वहीं हिमाचल प्रदेश में पार्टी स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करती दिखाई दे रही है।

गुजरात में बीजेपी पिछले 22 सालों से सरकार में हैं।

गुरुवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण के वोट डाले गए। माना जा रहा है कि दोनों राज्यों के चुनावी नतीजे अर्थव्यवस्था में किए गए सुधारों पर जनता की मुहर होगी।

और पढ़ें: हिमाचल में कांग्रेस का सफाया, गुजरात में फिर BJP सरकार: एग्जिट पोल

मोदी सरकार के कार्यकाल में हुए अब तक के दो सुधारों में से एक नोटबंदी के बाद उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव हो चुके हैं, जिसमें पार्टी को जबरदस्त सफलता मिली।

पार्टी ने इन पांचों राज्यों के चुनावी नतीजे को नोटबंदी पर जनादेश बताया था। पिछले साल 8 नवंबर को नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 500 और 1,000 रुपये के नोटों को बैन कर दिया था।

नोटबंदी के बाद मोदी सरकार ने जीएसटी के तौर पर दूसरा बड़ा आर्थिक सुधार किया और गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के चुनाव इसके बाद हो रहे हैं।

गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान हालांकि बीजेपी ने नोटबंदी और जीएसटी को चुनावी मुद्दा नहीं बनाया लेकिन वित्त मंत्री अरुण जेटली कह चुके हैं कि गुजरात चुनाव के नतीजे जीएसटी आलोचकों की बोलती बंद कर देगा।

जेटली ने कहा था विधानसभा चुनाव के नतीजे जीएसटी जैसे आर्थिक सुधार के विरोधियों की बोलती बंद कर देगा जैसा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों ने नोटबंदी के आलोचकों के साथ किया था।

वाशिंगटन में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएफएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों में हिस्सा लेने गए जेटली ने कहा था, 'गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आने दीजिए। इसके बाद यह साफ हो जाएगा कि कौन इसका समर्थन कर रहा है। नोटबंदी के बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में क्या हुआ, यह हम सभी जानते हैं।'

इससे पहले बाजार दोनों चुनाव के नतीजों को लेकर संशय में था। हालांकि एग्जिट पोल्स ने बाजार को बड़ा ट्रिगर दिया है।

और पढ़ें: UP चुनाव नोटबंदी पर जनादेश, गुजरात चुनाव के नतीजों से GST विरोधियों को मिलेगा जवाब: जेटली